Tata Consultancy Services / देश में रतन टाटा देने जा रहे हैं 40 हजार नौकरियां, बनाया ये प्लान

रतन टाटा की सबसे बड़ी कंपनी देश के युवाओं के लिए गुड न्यूज लेकर आई है. खबर है कि देश की सबसे बड़ी आईटी सर्विस देने वाली कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विस फ्रेशर्स को मौजूदा वित्त वर्ष में हजारों जॉब देने जा रही है. ये फैसला ऐसे समय पर आया है जब देश और दुनिया का आईटी सेक्टर अहम बदलावों के दौर से गुजर रहा है. इससे पहले जून तिमाही में यानी तीन महीने में कंपनी ने 5000 से ज्यादा लोगों को जॉब्स देकर अपने कर्मचारियों में इजाफा

Vikrant Shekhawat : Jul 15, 2024, 10:40 PM
Tata Consultancy Services: रतन टाटा की सबसे बड़ी कंपनी देश के युवाओं के लिए गुड न्यूज लेकर आई है. खबर है कि देश की सबसे बड़ी आईटी सर्विस देने वाली कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विस फ्रेशर्स को मौजूदा वित्त वर्ष में हजारों जॉब देने जा रही है. ये फैसला ऐसे समय पर आया है जब देश और दुनिया का आईटी सेक्टर अहम बदलावों के दौर से गुजर रहा है. इससे पहले जून तिमाही में यानी तीन महीने में कंपनी ने 5000 से ज्यादा लोगों को जॉब्स देकर अपने कर्मचारियों में इजाफा किया था. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर टीसीएस ने किस तरह का फैसला लिया है.

टीसीएस देगी इतनी जॉब

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज मौजूदा वित्त वर्ष में 40 हजार फ्रेशर्स को जॉब देने जा रही है. इसका मतलब है कि इसका मतलब है कि कंपनी हर रोज करीब 110 फ्रेशर्स को जॉब देगी. ये खबर देश के युवाओं के लिए काफी अहम मानी जा रही है. टीसीएस की ओर से ये फैसला ऐसे समय पर आया है जब देश के युवाओं के बीच बेरोजगारी मुद्दा काफी गर्म है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में देश की दूसरी आईटी कंपनियां फ्रेशर्स को जॉब देने का ऐलान कर सकती हैं.

रोज करीब 61 लोगों को दी नौकरी

अगर बात पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून तक की करें तो टीसीएस ने रोज करीब 61 लोगों को जॉब दी है. आंकड़ों के अनुसार टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस ने जून तिमाही में 5,452 कर्मचारियों को नौकरी दी है. जिसके बाद कंपनी की कुल संख्या 606,998 हो गई. कंपनी ने अपने रिक्रूटमेंट कैंपेन को जारी रखते हुए चालू वित्त वर्ष में लगभग 40,000 फ्रेशर्स को रिक्रूट करने का प्लान बना लिया है.

एआई द्वारा रोजगार को प्रभावित करने की चिंताओं को संबोधित करते हुए टीसीएस के सीएचआरओ, मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि टेक्नोलॉजी जॉब के सिनेरियो को नया आकार देती है. टीसीएस ने 4.5 फीसदी से 7 फीसदी तक सैलरी में इजाफा किया है. जिसमें अच्छा प्रदर्शन करने वालों को 10-12 फीसदी का हाइक मिलेगा. लक्कड़ ने कहा कि लगभग 70 फीसदी वर्क फ्रॉम ऑफिस कर रहे हैं. भारत का आईटी सेक्टर लगातार विकसित हो रहा है.

कंपनी के शेयर में मामूली गिरावट

अगर बात टीसीएस के शेयरों की करें तो 15 जुलाई को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए. आंकड़ों के अनुसार बाजार बंद होने बाद कंपनी का शेयर 16.90 रुपए की गिरावइ के साथ 4,168 रुपए पर बंद हुआ. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 4,237.05 रुपए के साथ दिन के हाई पर भी पहुंचा. एक दिन पहले यानी शुक्रवार को कंपनी का शेयर 4184.90 रुपए पर देखने को मिला था. जबकि सोमवार को कंपनी का शेयर तेजी के साथ 4,225.60 रुपए पर ओपन हुआ.