IND vs ZIM / टीम इंडिया ने पांचवें टी20 मैच में जिम्बाब्वे को 42 रनों से हराया- 4-1 से सीरीज अपने नाम की।

पहले ही मैच में मिली चौंकाने वाली हार से उबरते हुए शुभमन गिल की कप्तानी वाली युवा भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को टी20 सीरीज में 4-1 से हरा दिया. हरारे स्पोर्ट्स क्लब में टीम इंडिया ने सीरीज के आखिरी मैच में जिम्बाब्वे को 42 रन से हरा दिया. संजू सैमसन और मुकेश कुमार के बेहतरीन खेल के दम पर टीम इंडिया ने लगातार चौथी जीत के साथ सीरीज पर कब्जा किया. वहीं शिवम दुबे ने बैटिंग और बॉलिंग से अपना जलवा दिखाया.

Vikrant Shekhawat : Jul 14, 2024, 08:45 PM
IND vs ZIM: पहले ही मैच में मिली चौंकाने वाली हार से उबरते हुए शुभमन गिल की कप्तानी वाली युवा भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को टी20 सीरीज में 4-1 से हरा दिया. हरारे स्पोर्ट्स क्लब में टीम इंडिया ने सीरीज के आखिरी मैच में जिम्बाब्वे को 42 रन से हरा दिया. संजू सैमसन और मुकेश कुमार के बेहतरीन खेल के दम पर टीम इंडिया ने लगातार चौथी जीत के साथ सीरीज पर कब्जा किया. वहीं शिवम दुबे ने बैटिंग और बॉलिंग से अपना जलवा दिखाया. साथ ही पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे शुभमन गिल ने भी इस मोर्चे पर दमदार रिकॉर्ड के साथ आगाज किया.

युवा खिलाड़ियों से भरी टीम ने पिछले एक हफ्ते में जिस अंदाज में प्रदर्शन किया, उसे देखकर हरारे में 6 जुलाई को सीरीज के पहले मैच में मिली चौंकाने वाली हार का दर्द पूरी तरह से खत्म हो गया. उस हार ने हालांकि टीम को जगाने का काम जरूर किया और इसका असर अगले 4 मैचों में दिखा. लगभग हर मैच में अलग-अलग खिलाड़ियों ने अपना कमाल दिखाते हुए सीरीज को 4-1 से जीतने में अहम भूमिका निभाया.

टॉप ऑर्डर फेल, सैमसन ने संभाला

सीरीज के पिछले 4 मैचों में लगातार टॉस हारने वाले जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा ने इस बार यहां जीत दर्ज करते हुए पहले बॉलिंग चुनी और खुद पहला ओवर डालने भी आए. उनके ओवर की शुरुआत यशस्वी जायसवाल ने लगातार 2 छक्कों के साथ की लेकिन चौथी बॉल पर वो बोल्ड हो गए. वहीं एक बार फिर तीसरे नंबर पर अभिषेक शर्मा का बल्ला काम नहीं कर सका, जबकि गिल भी सस्ते में निपट गए.

सिर्फ 40 रन तक 3 विकेट गिरने के बाद संजू सैमसन (58) और रियान पराग (22) ने पारी को संभाला. दोनों के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई, जिसमें सैमसन ज्यादा असरदार दिखे लेकिन रियान कुछ खास नहीं कर सके. सैमसन ने 39 गेंदों में अपने करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया. वहीं आखिरी ओवरों में शिवम दुबे ने ताबड़तोड़ 26 रन बनाकर टीम को 167 के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. जिम्बाब्वे के लिए फिर से ब्लेसिंग मुजरबानी सबसे दमदार रहे और 19 रन देकर 2 विकेट लिए.

मुकेश ने किया जिम्बाब्वे को तबाह

इसके बाद बारी मुकेश कुमार की थी, जिन्होंने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में वापसी की थी. उन्होंने इसे सही भी साबित किया और लगातार 2 ओवरों में दो विकेट हासिल कर लिए. पारी के पहले ही ओवर में उन्होंने ओपनर वेसली मधेवेरे और तीसरे ओवर में ब्रायन बेनेट को पवेलियन लौटा दिया. यहां पर डियॉन मायर्स (34) और टी मारुमानी (27) के बीच 44 रनों की अच्छी साझेदारी हुई लेकिन वॉशिंगटन सुंदर ने मारुमानी को LBW आउट कर ये साझेदारी तोड़ दी.

फिर दुबे ने मायर्स को भी कुछ ही देर में पवेलियन लौटा दिया. जिम्बाब्वे की आखिरी उम्मीद कप्तान सिकंदर रजा रन आउट हो गए और यहां से टीम इंडिया ने मैच पर पकड़ बना ली. बॉलिंग में बुरी तरह पिटे फराज अकरम ने तेजी से 27 रन (13 गेंद) कूटकर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन मुकेश कुमार ने बचे हुए बल्लेबाजों को भी जल्दी निपटाकर जिम्बाब्वे को सिर्फ 125 रन पर ढेर कर दिया. मुकेश ने सिर्फ 22 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. वहीं दुबे को 2 और बाकी गेंदबाजों को 1-1 विकेट मिले.