IND vs ZIM / भारत ने बनाया गिल की कप्तानी में ऐतिहासिक कीर्तिमान, पहली बार किया ये कारनामा

भारतीय टीम ने चौथे टी20 मैच में धमाकेदार अंदाज में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया। इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने फैसला किया, जो सही साबित हुआ। जिम्बाब्वे की टीम पहले बैटिंग करते हुए बड़ा स्कोर नहीं बना पाई।

Vikrant Shekhawat : Jul 14, 2024, 06:00 AM
IND vs ZIM: भारतीय टीम ने चौथे टी20 मैच में धमाकेदार अंदाज में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया। इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने फैसला किया, जो सही साबित हुआ। जिम्बाब्वे की टीम पहले बैटिंग करते हुए बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। 

शुभमन गिल की कप्तानी में हुआ कमाल

जिम्बाब्वे की टीम पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 152 रन ही बना सकी। टीम इंडिया ने इस टारगेट को आसानी से चेज कर लिया। भारतीय टीम की तरफ से बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक लगाए और टीम को 10 विकेट से मैच जिता दिया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम ने 150 प्लस रनों का टारगेट बिना विकेट गंवाए चेज कर लिया हो। शुभमन गिल की कप्तानी में ये बड़ा कमाल हुआ है। इससे पहले टीम इंडिया T20I के किसी मैच में ऐसा नहीं कर पाई थी। 

दूसरी बार 10 विकेट से जीता T20I मैच

भारतीय टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरी बार 10 विकेट से मैच जीता है। इससे पहले साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ही टीम इंडिया ने T20I में 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। तब टीम इंडिया ने 100 रनों का टारगेट चेज किया था। 

यशस्वी-गिल ने लगाए अर्शशतक

भारतीय टीम के लिए शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया ने आसानी से मैच जीत लिया। जायसवाल अपनी सेंचुरी पूरी नहीं कर पाए और 93 रनों पर नाबाद रहे। वहीं शुभमन गिल ने 58 रनों की पारी खेली। भारत के लिए खलील अहमद ने सबसे ज्यादा 2 विकेट हासिल किए हैं। वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, अभिषेक शर्मा और तुषार देशपांडे के खाते में एक-एक विकेट गया है।