IND vs ZIM / जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, इस खिलाड़ी को मिल सकता है डेब्यू का मौका

टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में बढ़त बना चुकी है। अब सीरीज के चौथे मुकाबले की बारी है। कप्तान शुभमन गिल और टीम की कोशिश होगी कि अगला ही मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया जाए, ना कि इसे आखिरी मुकाबले तक टाला जाएगा। अगर भारतीय टीम अगला मैच जीतने में कामयाब होती है तो फिर सीरीज भी जीत जाएगी। इस बीच सवाल ये है कि क्या शुभमन गिल अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करेंगे। इसकी संभावना तो नजर आती है।

Vikrant Shekhawat : Jul 13, 2024, 07:00 AM
IND vs ZIM: टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में बढ़त बना चुकी है। अब सीरीज के चौथे मुकाबले की बारी है। कप्तान शुभमन गिल और टीम की कोशिश होगी कि अगला ही मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया जाए, ना कि इसे आखिरी मुकाबले तक टाला जाएगा। अगर भारतीय टीम अगला मैच जीतने में कामयाब होती है तो फिर सीरीज भी जीत जाएगी। इस बीच सवाल ये है कि क्या शुभमन गिल अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करेंगे। इसकी संभावना तो नजर आती है। 

अब तक खेले गए तीनों मैच में बदली है प्लेइंग इलेवन 

भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अब तक तीन टी20 मुकाबले खेल लिए हैं। टीम इंडिया ने भले ही दो मुकाबले अपने नाम किए हैं, लेकिन हर बार प्लेइंग इलेवन में बदलाव हुआ है। यानी तीन में से एक भी मुकाबले में समान प्लेइंग इलेवन नहीं खेली है। अब चौथे मैच में भी इस बात की पूरी संभवाना नजर आती है। अभी तक जो जानकारी सामने आ रही है, उसके अनुसार चौथे मुकाबले में भी एक दो बदलाव हो सकते हैं। रियान पराग को ज्यादा मौके नहीं मिल पाए हैं, ऐसे में हो सकता है कि उन्हें वापस बुलाया जाए। अगर ऐसा होता है तो शिवम दुबे को बाहर बैठना पड़ सकता है। रियान पराग कुछ ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में भी एक बदलाव देखने के लिए मिल सकता है। हो सकता है कि आवेश खान और खलील अहमद में से किसी एक गेंदबाज को आराम देकर मुकेश कुमार की प्लेइंग इलेवन में एंट्री कराई जाए। 

तुषार देशपांडे को मिल सकता है डेब्यू का मौका 

इस बीच तुषार देशपांडे ऐसे खिलाड़ी हैं, जो सीरीज की शुरुआत से ही टीम के साथ हैं, लेकिन अभी तक उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में अगर मुकेश कुमार को एक और मैच में आराम दिया जा सकता है कि खलील और आवेश में से किसी एक को बाहर कर तुषार की एंट्री कराई जा सकती है। वैसे भी इस सीरीज के बहुत ज्यादा मायने नहीं हैं। ऐसे में कप्तान शुभमन गिल और इस सीरीज के लिए कोच बनाए गए वीवीएस लक्ष्मण की कोशिश होगी कि सभी खिलाड़ियों को मौका दिया जाए, ताकि उनके प्रदर्शन को इंटरनेशनल स्तर पर परखा और देखा जा सके। हालांकि ये भी सच है ​कि जीत हार मायने रखती है। जिम्बाब्वे ने जिस तरह का प्रदर्शन पहले मुकाबले में किया था, वो इसे दोहरा नहीं पाए, ऐसे में जिम्बाब्वे की कोशिश होगी कि मैच में वापसी का कोई तरीका निकाला जाए। 

जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे टी20 मुकाबले के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, तुषार देशापंडे, खलील अहमद।