IND vs BAN / आज टीम इंडिया का पहला टेस्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम और पिच का मिजाज?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आखिरकार पूरी टीम इंडिया अब अमेरिका पहुंच चुकी है. शुक्रवार 31 मई को विराट कोहली के न्यूयॉर्क में लैंड करने के साथ ही टीम इंडिया का स्क्वॉड भी पूरा हो गया. विराट कोहली से पहले ही बाकी खिलाड़ी पहुंच चुके थे और उन्होंने 3 दिन नेट्स में जमकर पसीना बहाकर खुद को टूर्नामेंट के लिए तैयार किया है. अब उस तैयारी का पहला टेस्ट होना है, जब भारतीय टीम अपने इकलौते प्रैक्टिस मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगी.

Vikrant Shekhawat : Jun 01, 2024, 04:30 PM
IND vs BAN: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आखिरकार पूरी टीम इंडिया अब अमेरिका पहुंच चुकी है. शुक्रवार 31 मई को विराट कोहली के न्यूयॉर्क में लैंड करने के साथ ही टीम इंडिया का स्क्वॉड भी पूरा हो गया. विराट कोहली से पहले ही बाकी खिलाड़ी पहुंच चुके थे और उन्होंने 3 दिन नेट्स में जमकर पसीना बहाकर खुद को टूर्नामेंट के लिए तैयार किया है. अब उस तैयारी का पहला टेस्ट होना है, जब भारतीय टीम अपने इकलौते प्रैक्टिस मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगी. आज यानी शनिवार 1 जून को भारत और बांग्लादेश न्यूयॉर्क के नैसो काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में टकराएंगे.

क्यों अहम है ये प्रैक्टिस मैच?

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी. उसके बाद पाकिस्तान और अमेरिका से भी उसकी टक्कर होगी. ये तीनों ही मैच नैसो काउंटी में बने अस्थायी क्रिकेट स्टेडियम में ही खेले जाएंगे. इस स्टेडियम में ड्रॉप-इन पिचों का इस्तेमाल किया गया है. ऐसे में ये प्रैक्टिस मैच टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है ताकि उसे पिच के बर्ताव का पता चल सकेगा. वैसे उम्मीद है कि पिच में अच्छा-खासा उछाल मिलेगा लेकिन बैटिंग के लिए भी बेहतर होगी.

वैसे तो टीम इंडिया ने जनवरी के बाद से कोई टी20 मैच नहीं खेला है लेकिन सभी भारतीय खिलाड़ी हाल ही में अलग-अलग टीमों के साथ आईपीएल 2024 में व्यस्त थे. ऐसे में सभी खिलाड़ी फिलहाल टी20 क्रिकेट की धुन में ही रमे हैं, जो उसे फायदा पहुंचा सकता है. टीम इंडिया कैसी प्लेइंग इलेवन लेकर मैदान पर उतरेगी, इस पर सबकी नजरें रहेंगी. खास तौर पर ये देखना होगा कि क्या विराट कोहली इस मैच में खेलेंगे या नहीं, क्योंकि वो एक दिन पहले ही न्यूयॉर्क पहुंचे हैं और प्रैक्टिस सेशन में भी हिस्सा नहीं ले पाए हैं. टीम इंडिया के अलावा बांग्लादेश के लिए भी ये मैच बेहद अहम है क्योंकि उसे पिछले 10 दिनों में अमेरिका के हाथों 3 मैचों की सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

क्या मौसम बिगाड़ेगा खेल?

अब एक बड़ा सवाल- न्यूयॉर्क का मौसम कैसा रहेगा? टीम इंडिया जब से न्यूयॉर्क पहुंची है, तब से एक-दो बार बारिश से उसका सामना हो चुका है. ऐसे में इस मैच को लेकर भी फैंस की नजरें मौसम के मिजाज पर रहेंगी. यहां राहत की बात ये है कि न्यूयॉर्क का मौसम एकदम साफ रहने का अनुमान है. ये मैच न्यूयॉर्क के समय के हिसाब से सुबह 10.30 बजे शुरू होगा और उस वक्त आसमान में धूप खिली होगी, जिससे मैच के वक्त पर शुरू और पूरा होने की उम्मीद है.