Share Market News / शेयर मार्केट में आया भूचाल, Gold मचा रहा बवाल, 1500 रुपए हुआ महंगा

ईरान और इजराइल के ताजा तनाव ने वैश्विक बाजारों को प्रभावित किया, भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखी गई, जबकि सोने की कीमतों में उछाल आया। सेफ हेवन के रूप में सोने की मांग बढ़ी, जिससे एक दिन में कीमतें ₹1500 बढ़कर 78,300 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गईं।

Vikrant Shekhawat : Oct 03, 2024, 07:29 PM
Share Market News: ईरान और इजराइल के ताजा संग्राम ने दुनियाभर के मार्केट को हिलाकर रख दिया है. भारतीय शेयर बाजार तो आज पूरी तरह से ‘लाल रंग’ में रंग गए. इसके विपरीत लोगों के सेफ हेवन की तलाश ने पीली धातु यानी सोने की चमक को और बढ़ाने का काम किया. इस तरह गोल्ड के दाम में एक ही दिन में 1500 रुपए से अधिक की तेजी देखी गई है.

सोने की कीमतों ने 78,300 रुपए प्रति 10 ग्राम का नया रिकॉर्ड बनाया है. इसकी सबसे बड़ी वजह भू-राजनैतिक स्थिति और ईरान-इजराइल का बढ़ता तनाव है. इसके उलट अमेरिका का बॉन्ड यील्ड कम होने के चलते लोगों का सुरक्षित निवेश के लिए गोल्ड की ओर रुझान बढ़ा है.

एक दिन में 1500 रुपए बढ़ा दाम

बाजार जानकारों के मुताबिक अगर भू-राजनीतिक अनिश्चितताएं और बढ़ती हैं, तो सोने की कीमतों में और बढ़ोतरी देखी जा सकती है. ईटी की एक खबर के मुताबिक हाल में सोने के दामों में 1,500 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है. वहीं भारत में फेस्टिव सीजन की डिमांड ने भी सोने की कीमतों जबरदस्त उछाल लाया है.

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की ओर से कहा गया है कि फेस्टिव सीजन की वजह से आजकल जवेरी बाजार में हलचल बढ़ी है. नवरात्रि का त्योहार 12 अक्टूबर तक चलेगा, ऐसे समय में लोग सोना खरीदना शुभ मानते है. इसलिए भी सोने की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि लोगों के बीच सोने की कीमत बढ़ने की संभावना को देखकर गोल्ड प्री-बुक करने का ट्रेंड देखा जा रहा है. जबकि इसकी डिलीवरी नवरात्रि के दौरान ले रहे हैं.

लोगों की सोना खरीद बढ़ने का सबसे बड़ा कारण आने वाला शादियों का सीज़न है. ये नवंबर में शुरू होकर फरवरी तक चलेगा. इस बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए सुनार और कारीगर 12 घंटे से ज्यादा काम कर रहे हैं. जबकि पहले वह सिर्फ 8 घंटे की शिफ्ट में काम कर रहे थे.

चीन जैसा है भारत के लिए समय

जानकारों का कहना है कि यह समय भारत के लिए चीन जैसा है. चीन ने महंगाई से बचने के लिए बीते कुछ सालों में सोने में अपना निवेश बढ़ाया है. वैसे ही भारतीय लोग भी अब सोने की तरफ बढ़ रहे हैं.

गोल्ड मार्केट के जानकार भार्गव वैद्य का कहना है कि यदि कोई पहले सोने में अपना 15% निवेश कर रहा था, तो अब उसे बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर देना चाहिए. सोना हर साल 18-20% का फायदा दे रहा है.