Haryana Election 2024 / बीजेपी हरियाणा में उम्मीदवारों का ऐलान करने में क्यों कर रही देरी?

बीजेपी की 25 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और 29 अगस्त को हरियाणा के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठकें हुईं। कश्मीर के उम्मीदवारों की सूची 12 घंटे में जारी कर दी गई, जबकि हरियाणा की सूची अब तक नहीं आई। मुख्यमंत्री की सीट, नामांकन की तारीख, अमित शाह की रैली, और बगावत जैसी वजहें देरी की जिम्मेदार हो सकती हैं। हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव और 4 अक्टूबर को नतीजे होंगे।

Vikrant Shekhawat : Aug 31, 2024, 03:40 PM
Haryana Election 2024: 25 अगस्त को दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसमें जम्मू-कश्मीर के उम्मीदवार तय किए गए और सूची तुरंत जारी की गई। इसके बाद 29 अगस्त को हरियाणा पर भी बैठक हुई, लेकिन उम्मीदवारों की सूची अब तक जारी नहीं हुई। हरियाणा में विधानसभा चुनाव 1 अक्टूबर को होने हैं और 4 अक्टूबर को नतीजे आएंगे। इस देरी की वजह कई हैं:

मुख्यमंत्री की सीट: मुख्यमंत्री नायब सैनी की करनाल सीट पर चर्चा हो रही है। सैनी ने पहले लाडवा से चुनाव लड़ने की बात की थी, लेकिन अब वह करनाल से ही लड़ेंगे, जिससे पार्टी की स्थिति सटीक तय नहीं हो पा रही।

नामांकन की तारीख: हरियाणा में 5 सितंबर से नामांकन शुरू होंगे। बीजेपी ने कश्मीर के विपरीत अभी समय होने के कारण सूची जारी नहीं की।

अमित शाह की रैली: गृह मंत्री अमित शाह 1 सितंबर को जिंद में रैली करेंगे। पार्टी रैली से पहले उम्मीदवारों की सूची से नकारात्मक खबरों को टालना चाहती है।

पार्टी में बगावत: फतेहाबाद और रोहतक की सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान से पहले ही बगावत शुरू हो गई है।

क्लोज फाइट: हरियाणा में चुनावी मुकाबला तगड़ा है, जहां बीजेपी को लोकसभा चुनावों में भी करीबी मुकाबला करना पड़ा था।

बीजेपी ने चुनाव तारीख बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन चुनाव आयोग ने इसे खारिज कर दिया।