Nokia Smartphone / Apple के बाद इस बड़ी कंपनी का ऐलान, बनाएगी भारत में ही स्मार्टफोन

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार Apple Inc अपने फ्लैगशिप प्रोडक्ट iPhone की अब बड़े पैमाने पर भारत में ही मैन्यूफैक्चरिंग कर रही है. इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के ‘Make In India’ की बड़ी सफलता के तौर पर देखा गया है. कंपनी भारत में अपने प्रोडक्ट की मेकिंग करने के बाद दुनियाभर में इसका एक्सपोर्ट करती है. इसी को देखते हुए अब एक और बड़ी ग्लोबल मोबाइल कंपनी ने भी भारत में स्मार्टफोन

Vikrant Shekhawat : Jul 26, 2024, 08:35 AM
Nokia Smartphone: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार Apple Inc अपने फ्लैगशिप प्रोडक्ट iPhone की अब बड़े पैमाने पर भारत में ही मैन्यूफैक्चरिंग कर रही है. इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के ‘Make In India’ की बड़ी सफलता के तौर पर देखा गया है. कंपनी भारत में अपने प्रोडक्ट की मेकिंग करने के बाद दुनियाभर में इसका एक्सपोर्ट करती है. इसी को देखते हुए अब एक और बड़ी ग्लोबल मोबाइल कंपनी ने भी भारत में स्मार्टफोन बनाने का ऐलान किया है. आपने इस कंपनी का नाम जरूर सुना होगा.

यहां बात हो रही है फिनलैंड की मोबाइल हैंडसेट कंपनी Nokia की. इसकी ब्रांड ओनर कंपनी एचएमडी ग्लोबल का कहना है कि वह अपने ब्रांड के सभी नए डेवलप स्मार्टफोन का प्रोडक्शन भारत में करेगी. उसकी प्लानिंग इंडिया में प्रोडक्ट को बनाकर ग्लोबल मार्केट में एक्सपोर्ट करने की है.

इंडिया में भी है कंपनी की सेल

एक समय में नोकिया भारत में मोबाइल फोन का सबसे पॉपुलर ब्रांड नाम था. बाद में इस ब्रांड को बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट ने खरीदा और लूमिया फोन की रेंज पेश की थी. हाल के सालों में एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया ब्रांड के कई फोन को मार्केट में लॉन्च किया है और अब ये एंड्रॉइड बेस्ड फोन की वजह से मार्केट में दोबारा पॉपुलर हो रही है. एचएमडी ग्लोबल भारत में पहले से ही नोकिया ब्रांड के तहत बेसिक फीचर फोन की सेल करती रही है.

भारत में चीन से बेहतर हैं मौके

एचएमडी ग्लोबल के फाउंडर चेयरमैन और सीईओ ज्यां फ्रैंको बेरिल का कहना है कि भारत में बेहतर अवसर हैं. वहीं यहां बनने वाले मोबाइल फोन चीन की बेस्ट कंपनियों की तुलना में भी बेहद प्रतिस्पर्धी हैं. इस मौके पर एचएमडी ग्लोबल ने एक नया ब्रांड HMD Crest Mobile लॉन्च किया. ये एक नई स्मार्टफोन सीरीज है.

कैसा है एचएमडी क्रेस्ट फोन?

कंपनी ने बताया कि इस स्मार्टफोन सीरीज में सेल्फी के लिए 50 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. एचएमडी क्रेस्ट सीरीज को डेवलप करते वक्त भारत को ध्यान में रखा गया. इसे भारत में ही बनाया गया है और अब ये यहां से दुनियाभर के बाजारों में पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि कंपनी भारत से नोकिया मोबाइल फोन का एक्सपोर्ट करती रही है. अब नए स्मार्टफोन का भी यहां से निर्यात किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत का स्मार्टफोन बाजार मुश्किलों से भरा बाजार है लेकिन कंपनी भारत में मुनाफे में बनी हुई है.