AUS vs NZ / ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड से जीत के बाद भी हुआ नुकसान, सेमीफाइनल की राह अभी भी कठिन

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 27वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 रनों से हरा दिया। न्यूजीलैंड को हराने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को एक नुकसान का सामना करना पड़ा है। हम बात कर रहे हैं प्वॉइंट्स टेबल के बारे में, जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत कर भी फायदा नहीं हुआ है। हालांकि वर्ल्ड कप 2023 में पहले दो मैचों में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने लगातार चार मैच जीतकर

Vikrant Shekhawat : Oct 28, 2023, 09:11 PM
AUS vs NZ: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 27वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 रनों से हरा दिया। न्यूजीलैंड को हराने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को एक नुकसान का सामना करना पड़ा है। हम बात कर रहे हैं प्वॉइंट्स टेबल के बारे में, जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत कर भी फायदा नहीं हुआ है। हालांकि वर्ल्ड कप 2023 में पहले दो मैचों में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने लगातार चार मैच जीतकर दमदार वापसी तो कर ली है। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने इस हाई स्कोरिंग मैच में ऑस्ट्रेलिया को बड़ा फायदा नहीं होने दिया। आइए जानते हैं कैसे।

ऑस्ट्रेलिया को मिली बड़ा जीत

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.2 ओवर में 10 विकेट खोकर 388 रन बनाए। जोकि एक बहुत बड़ा टोटल था। ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए इस टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 383 रन बनाए। जिसके कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम यह मैच सिर्फ 5 रनों से ही जीत सकी। इस मैच की पहली पारी के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच बड़े अंतर से जीत सकती है, लेकिन न्यूजीलैंड ने उनके इरादों पर पानी फेर दिया और वह उनके टारगेट से सिर्फ 6 रन पीछे रह गए। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड यह मैच बड़ी आसानी से जीत जाएगी।

नेट रन रेट में हुआ नुकसान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब तक जैसा बीता है उसे देख यही लग रहा है कि टूर्नामेंट के अंत में टीमों के लिए नेट रन रेट एक अहम रोल निभाएगा। जिसके कारण टीमें अपने नेट रन रेट को बेहतर करने की कोशिश में है। ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में ऐसा ही कुछ करना चाह रही होगी। लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके। उन्हें उलटा नेट रन रेट में नुकसान का सामना करना पड़ा। मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट +1.142 था, लेकिन इस मैच में कम अंतर से मिली जीत के बाद उनकी टीम के नेट रन रेट में नुकसान हुआ और वे अब +0.970 के नेट रन रेट के साथ चौथे स्थान पर हैं। मैच से पहले भी वे चौथे ही स्थान पर थे। कुल मिलाकर कहा जाए तो प्वॉइंट्स टेबल पर ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 2 अंक हासिल हुए हैं। उन्हें इसके अलावा कोई अन्य फायदा नहीं मिला है।