Vikrant Shekhawat : Sep 30, 2021, 10:29 AM
बिजली(Electricity) विभाग उपभोक्ताओं की सुविधा का भी अब ख्याल रखेगा। इसके लिए विभाग ने ऊर्जा मित्र एप (URJA Mitra App) लांच किया है। इस एप से उपभोक्ताओं को बिजली(Electricity) क्यों कटी, बिजली कितनी देर के लिए कटी है या फिर बिजली(Electricity) कब तक आएगी, इसकी जानकारी मोबाइल पर मिलेगी। बिजली बिल खो जाने पर भी इस एप से उपभोक्ता दूसरा बिल प्राप्त कर लेंगे।अभी तक पावर हाउस पर फाल्ट आने पर उपभोक्ताओं को सूचना विभाग की तरफ से नहीं मिलती थी। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इधर सरकार निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए रीवैंप योजना चला रही है। इसके तहत विद्युत आपूर्ति में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा रहा है। अब ऐसे में पावर हाउस पर बाधा आने पर ऊर्जा मित्र एप से बिजली(Electricity) के जाने की सूचना तत्काल मिल जाएगी।
कौन सा फीडर कितनी देर तक बंद रहेगा और कितनी देर के बाद बिजली(Electricity) की आपूर्ति होगी, पूरा ब्योरा उपभोक्ताओं को मिलता रहेगा। अधिकारी या लाइनमैनों को बार-बार फोन नहीं करना पड़ेगा। इस सुविधा के लिए उपभोक्ता का नंबर बिजली(Electricity) विभाग के रिकार्ड में दर्ज होना चाहिए। इस एप में कटौती की सूचना जेई और स्टाफ हर आधे घंटे पर अपडेट भी करते रहेंगे।
मोबाइल नंबर होगा पंजीकृत : ऊर्जा मित्र एप की सुविधा के लिए मोबाइल में प्ले स्टोर में जाकर उपभोक्ता डाउनलोड करेंगे। इसके बाद बिजली(Electricity) विभाग में दर्ज मोबाइल नंबर उसमें रजिस्टर्ड करना होगा। पंजीकृत होने पर राज्य का नाम, जिले का नाम, पावर फीडर, वितरण ट्रांसफार्मर, स्थान और अपने बिजली बिल में उपभोक्ता बिजली(Electricity) खाता संख्या व मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट करना होगा। इस प्रक्रिया के पूरा होते ही एप काम करना शुरू कर देगा। बोले अधिकारी : ऊर्जा मित्र एप उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए है। इससे बिजली(Electricity) आने-जाने के साथ ही अन्य कई तरह की विभागीय की जानकारी मिलती रहेगी। इसके लिए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है।-चंद्रेश उपाध्याय, अधिशासी अभियंता, विद्युत वितरण खंड द्वितीय
कौन सा फीडर कितनी देर तक बंद रहेगा और कितनी देर के बाद बिजली(Electricity) की आपूर्ति होगी, पूरा ब्योरा उपभोक्ताओं को मिलता रहेगा। अधिकारी या लाइनमैनों को बार-बार फोन नहीं करना पड़ेगा। इस सुविधा के लिए उपभोक्ता का नंबर बिजली(Electricity) विभाग के रिकार्ड में दर्ज होना चाहिए। इस एप में कटौती की सूचना जेई और स्टाफ हर आधे घंटे पर अपडेट भी करते रहेंगे।
मोबाइल नंबर होगा पंजीकृत : ऊर्जा मित्र एप की सुविधा के लिए मोबाइल में प्ले स्टोर में जाकर उपभोक्ता डाउनलोड करेंगे। इसके बाद बिजली(Electricity) विभाग में दर्ज मोबाइल नंबर उसमें रजिस्टर्ड करना होगा। पंजीकृत होने पर राज्य का नाम, जिले का नाम, पावर फीडर, वितरण ट्रांसफार्मर, स्थान और अपने बिजली बिल में उपभोक्ता बिजली(Electricity) खाता संख्या व मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट करना होगा। इस प्रक्रिया के पूरा होते ही एप काम करना शुरू कर देगा। बोले अधिकारी : ऊर्जा मित्र एप उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए है। इससे बिजली(Electricity) आने-जाने के साथ ही अन्य कई तरह की विभागीय की जानकारी मिलती रहेगी। इसके लिए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है।-चंद्रेश उपाध्याय, अधिशासी अभियंता, विद्युत वितरण खंड द्वितीय