Adani Enterprises / गौतम अडानी की दिग्गज कंपनी 12 हजार करोड़ का करेगी जुगाड़, ये है प्लान

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड के बाद गौतम अडानी की दिग्गज कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज 12 हजार करोड़ रुपए जुगाड़ करने का प्लान बना रहे है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी क्यूआईपी के माध्यम से फंडरेज करेगी. इसके प्रोसेस की शुरुआज सितंबर महीने से शुरू हो सकती है. इस फंड रेज प्रोग्राम के लिए कंपनी की ओर से बैंकों के काम करना शुरू कर दिया है. जानकारों की मानें अडानी ग्रुप की साख में काफी इजाफा

Vikrant Shekhawat : Aug 08, 2024, 06:00 AM
Adani Enterprises: अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड के बाद गौतम अडानी की दिग्गज कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज 12 हजार करोड़ रुपए जुगाड़ करने का प्लान बना रहे है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी क्यूआईपी के माध्यम से फंडरेज करेगी. इसके प्रोसेस की शुरुआज सितंबर महीने से शुरू हो सकती है. इस फंड रेज प्रोग्राम के लिए कंपनी की ओर से बैंकों के काम करना शुरू कर दिया है. जानकारों की मानें अडानी ग्रुप की साख में काफी इजाफा देखने को मिला है. जिसकी वजह से ग्रुप की ओर फंड रेज प्रोग्राम की शुरूआत कर दी गई है. हाल ही में क्यूआईपी के माध्यम से अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने 8,373 करोड़ रुपए जुटाए हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर अडानी ग्रुप की ओर से क्या प्लानिंग की जा रही है?

कंपनी बना रही प्लानिंग

पूरे मामले से परिचित लोगों के अनुसार, गौतम अडानी की फ्लैगशिप कंपनी शेयर सेल के माध्यम से लगभग 10,000 करोड़ रुपए से लेकर 12,000 करोड़ रुपए जुटाने पर विचार कर रही है. यह कदम ऐसे समय में लेने का विचार किया जा रहा है जब ग्रुप की पावर ट्रांसमिशन यूनिट ने हाल ही में क्यूआईपी के माध्यम से फंड रेज किया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड तथाकथित योग्य संस्थागत प्लेसमेंट या क्यूआईपी के माध्यम से धन जुटाने की कोशिश कर सकता है. लोगों ने कहा कि पोर्ट-टू-पॉवर ग्रुप शेयर सेल पर बैंकों के साथ काम कर रहा है जो सितंबर की शुरुआत में हो सकती है.

हो सकते हैं बदलाव

जानकारी रखने वाले लोगों में से एक ने कहा कि अडानी ग्रुप अपने शेयर होल्डर बेस को एक्सपैंड करने और और फर्म को कवर करने के लिए अधिक रिसर्च एनालिस्ट को आकर्षित करने के अपने प्रयासों के तहत अमेरिका सहित संस्थागत निवेशकों की तलाश कर रहा है. जानकारों ने कहा कि विचार-विमर्श जारी है और साइज और टाइम सहित फंड रेज की डिटेल में बदलाव देखने को मिल सकता है. अडानी ग्रुप की ओर से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान नहीं आ सका है. मई में अडानी एंटरप्राइजेज ने एक या अधिक किस्तों में संस्थानों को शेयर सेल सहित दूसरे तरीकों से 16,600 रुपये जुटाने की मंजूरी दी.

शेयरों में आया उछाल

बुधवार को अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली. आंकड़ों के अनुसार बुधवार को कंपनी का शेयर 3.59 फीसदी यानी 110.35 रुपए की तेजी के साथ 3,185.25 रुपए पर बंद हुआ. वैसे कंपनी का शेयर 3,091.40 रुपए पर ओपन हुआ था और कारोबारी सत्र के दौरान 3,189.95 रुपए के साथ दिन के हाई पर भी पहुंचा. मौजूदा साल में अडानी की फ्लैगशिप कंपनी के शेयर में 9 फीसदी की तेजी देखने को मिली. जबकि बीते एक साल में कंपनी का शेयर करीब 25 फीसदी का रिटर्न दे चुका है.