NEET UG Exam / नहीं होगी NEET परीक्षा रद्द, धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान, UGC NET पर जानें क्या बोले

यूजीसी नेट परीक्षा रद्द हो चुकी है। इससे पहले NEET परीक्षा को लेकर धांधली की बात सामने आई थी। इस मामले पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बीते दिनों कहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में बदलाव की जरूरत है और एनटीए के आरोपी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बीच अब धर्मेद्र प्रधान ने गुरुवार की शाम 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हम किसी भी तरह के सुधार के

Vikrant Shekhawat : Jun 20, 2024, 08:30 PM
NEET UG Exam: यूजीसी नेट परीक्षा रद्द हो चुकी है। इससे पहले NEET परीक्षा को लेकर धांधली की बात सामने आई थी। इस मामले पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बीते दिनों कहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में बदलाव की जरूरत है और एनटीए के आरोपी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बीच अब धर्मेद्र प्रधान ने गुरुवार की शाम 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हम किसी भी तरह के सुधार के लिए तैयार है। पेपरलीक से जुड़ी अफवाहों को न फैलाया जाए। उन्होंने कहा कि हम सभी के सामने चिंताजनक विषय आया है। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार छात्रों की हितों को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

क्या बोले धर्मेंद्र प्रधान?

उन्होंने कहा कि पारदर्शिता के साथ हम कोई समझौता नहीं करेंगे। विद्यार्थियों की हित हमारी प्राथमिकता है। उसके साथ किसी भी कीमत पर समझौता नहीं होगा। नीट परीक्षा के संबंध में हमें बिहार सरकार की ओर से लगातार संपर्क में हैं। पटना से हमारे पास कुछ जानकारी भी आ रही है। आज भी कुछ चर्चा हुई है, पटना पुलिस इस घटना के तह तक जा रही है। डिटेल रिपोर्ट जल्द ही भारत सरकार को भेजी जाएगी। उन्होंने कहा, "पुख्ता जानकारी आने पर दोषियों को कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एनटीए हो या एनटीए में कोई भी बड़ा व्यक्ति हो, जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

किसी भी तरह का अफवाह मत फैलाएं

उन्होंने कहा कि सरकार एक हाई लेवल कमेटी का गठना करने जा रही है. जो एनटीए के संबंध में जो भी विषय सामने आया है, पारदर्शिता को और इंप्रूव करने के प्रयास किए जाएंगे. जीरो एरर हमारी प्राथमिकता है. विद्यार्थी देश का भविष्य हैं. सभी से मेरा अनुरोध है कि किसी भी तरह का अफवाह मत फैलाएं. राजनीति की दृष्टि से मत देंखें. किसी भी सुधार के लिए हम तैयार हैं. किसी भी गुनहगार को नहीं छोड़ेंगे.

मेधावी विद्यार्थियों के हितों की बात है

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, मैं कहना चाहूंगा कि लाखों विद्यार्थी जो परीक्षा में पास हुए हैं, उनके भी हितों का हमें ध्यान रखना है. पटना पुलिस ने बहुत अच्छा काम किया है. कुछ जानकारी और भी आनी है. हम उनकी जांच से संतुष्ट हैं. केंद्र सरकार के अधिकारी और बिहार पुलिस के अधिकारी लगातार बात कर रहे हैं. मेधावी विद्यार्थियों के हितों की बात है, इसलिए हम कुछ ऐसा न करें, जिससे लाखों गरीब और मेधावी विद्यार्थियों का भविष्य खतरे में आ जाए.

विपक्ष के आरोपों पर प्रधान ने दिया ये जवाब

विपक्ष के आरोपों पर जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा, उनसे मेरा कहना है कि इस मामले में राजनीति न करें. सिस्टम और लोकतंत्र पर भरोसा रखें. हमारी सरकार पारदर्शिता के लिए प्रतिबद्ध है. ये जवाब उन्होंने राहुल गांधी के उस बयान पर दिया है, जिसमें कांग्रेस नेता ने कहा था कि सभी बड़े शिक्षण संस्थानों में बीजेपी और संघ के लोग बैठे हैं.