NEET UG Exam Result / 2 दिन में होगा NEET-UG का रिजल्ट जारी, SC के फैसले के बाद बोले प्रधान

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नीट-यूजी की परीक्षा रद्द करने और फिर से परीक्षा कराने से इनकार करने के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऐलान किया है कि एनटीए दो दिनों के भीतर एनईईटी-यूजी का अंतिम परिणाम घोषित करेगा. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक दो दिनों में नया मेरिट लिस्ट आएगा. उन्होंने कहा कि विपक्ष NEET मुद्दे पर अराजकता और नागरिक अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहा है. यह उसकी रणनीति का हिस्सा है.

Vikrant Shekhawat : Jul 23, 2024, 09:30 PM
NEET UG Exam Result: सुप्रीम कोर्ट द्वारा नीट-यूजी की परीक्षा रद्द करने और फिर से परीक्षा कराने से इनकार करने के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऐलान किया है कि एनटीए दो दिनों के भीतर एनईईटी-यूजी का अंतिम परिणाम घोषित करेगा. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक दो दिनों में नया मेरिट लिस्ट आएगा. उन्होंने कहा कि विपक्ष NEET मुद्दे पर अराजकता और नागरिक अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहा है. यह उसकी रणनीति का हिस्सा है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सत्यमेव जयते करार दिया. उन्होंने कहा कि सच का विजय हुआ है. हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं.

उन्होंने कहा कि हमने शुरू से ही कहा है कि हमारी प्राथमिक छात्र हैं. उनके हितों की हानि नहीं हो. सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट ने उसी बात को बरकरार रखा है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमें वंचित वर्ग के छात्रों को भी ध्यान में रखना होगा. भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है. हमने सुप्रीम कोर्ट के सामने कहा कि ट्रांसपेरेंट और जीरो एरर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार कमिटेड है.

एनटीए को रिवैम्प करने के लिए बनी कमेटी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमने एनटीए के रिवैम्प के लिए कमेटी बनायी है. वह कमेटी सही से काम कर रही है. उन्होंने इस बीच अनेक मॉडल का सुझाव दिया है. वह सभी के सुझाव को सुन रहे हैं. एनटीए को जीरो टैम्पर फ्री और जीरो एरर फ्री बनाने के लिए हम कमिटेड हैं.

उन्होंने साफ कहा कि यह सारे प्रोसेस में, जो अव्यवस्था हुई, उसमें किसी के बख्शा नहीं जाएगा. कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस गुनाह में शामिल सभी गुनहगारों को ढ़ूढ़ने के लिए भारत सरकार कमिटेड है.

दो दिनों के अंदर आएगा नीट-यूजी का रिजल्ट

उन्होंने कहा कि पिछले नीट का मामला जब सामने आया था तो विरोधी दल के नेता का बयान आया था. देश के नेता विपक्ष का बयान रबिश, शेम कहना, यह उनकी बौद्धिक क्षमता को दर्शाता है. राहुल गांधी ने यह कहकर देश की ही निंदा की है.

उन्होंने कहा कि देश में लगातार चुनाव प्रक्रिया में हार के बाद एनारकिस्ट उनकी रणनीति का हिस्सा रहा है, जिन विपक्ष के लोग गैर जिम्मेदाराना काम में लगे थे, उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए. भारत की शिक्षा प्रणाली को लेकर विपक्ष के द्धारा जो कुतर्क पेश किया, उसे देश माफ नहीं करेगा.

उन्होंने कहा कि देश के विद्यार्थी सभी के हैं. हम भी कोशिश कर रहे थे कि हमारी वाणी से किसी को आहत ना पहुंचे. समाज के बताना पड़ेगा कि क्यों आपने कानून दस साल पहले वापस लिया? उन्होंने कहा कि कुछ सुझाव सुप्रीम कोर्ट ने दिया है. एक से दो दिनों में रिजल्ट आ जाएगा. एक से दो दिन बाद काउंसलिंग भी शुरू हो जाएगा.