Technical / सेव कॉन्टैक्ट्स से भी छिपा सकेंगे WhatsApp प्रोफाइल फोटो, जानिए कैसे

एंड्रॉइड के लिए वॉट्सऐप एक प्रोफाइल फोटो प्राइवेसी सेटिंग की टेस्टिंग कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर के जरिए यूजर अपना प्रोफाइल फोटो किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट से छिपा सकेंगे। ये कस्टम प्राइवेसी सेटिंग मौजूदा विकल्पों के साथ आ सकती है, जिसमें 'Everyone', 'My Contacts' और 'Nobody' शामिल है। नए फीचर को बढ़ी हुई प्राइवेसी सेटिंग्स का एक हिस्सा कहा जा रहा है।

Vikrant Shekhawat : Oct 06, 2021, 09:24 PM
Technical | एंड्रॉइड के लिए वॉट्सऐप एक प्रोफाइल फोटो प्राइवेसी सेटिंग की टेस्टिंग कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर के जरिए यूजर अपना प्रोफाइल फोटो किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट से छिपा सकेंगे। ये कस्टम प्राइवेसी सेटिंग मौजूदा विकल्पों के साथ आ सकती है, जिसमें 'Everyone', 'My Contacts' और 'Nobody' शामिल है। नए फीचर को बढ़ी हुई प्राइवेसी सेटिंग्स का एक हिस्सा कहा जा रहा है, जो वॉट्सऐप पर लास्ट सीन और अबाउट स्टेटस अपडेट का भी हिस्सा होगी।

ऐसा काम करेगा नया फीचर

रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप बीटा ट्रैकर WABetaInfo ने नोट किया है कि एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.21.21.2 के लिए वॉट्सऐप में नई प्रोफाइल फोटो प्राइवेसी सेटिंग के बारे में हिंट दी गई है। सोर्स द्वारा शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि नई सेटिंग My contacts except... के माध्यम से आएगी। नई सेटिंग आपको उन विशेष संपर्कों का चयन करने देगी जिन्हें आप उन लोगों से बाहर करना चाहते हैं जो आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो देख पाएंगे।

My contacts except… विकल्प के प्रोफाइल फोटो प्राइवेसी सेटिंग तक सीमित होने की संभावना नहीं है, बल्कि लास्ट सीन और अबाउट स्टेटस अपडेट के लिए भी उपलब्ध होगा, जैसा कि पहले WABetaInfo द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ये बदलाव शुरुआत में सिर्फ एंड्रॉइड तक ही सीमित होगा, हालांकि WABetaInfo ने पहले एक iPhone स्क्रीनशॉट दिखाया था जिसमें लास्ट सीन विकल्प के लिए समान कस्टम प्राइवेसी सेटिंग का सुझाव दिया गया था।

पहले भी ला चुका है ऐसा फीचर

2017 में वॉट्सऐप ने अपने स्टेटस फंक्शन के लिए My contacts except… विकल्प लाया। यही विकल्प बाद में नवंबर 2019 में ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स के लिए आया गया।

हालांकि अपडेट को हाल ही में एंड्रॉइड बीटा रिलीज के लिए वॉट्सऐप के भीतर देखा गया है, यह अभी तक बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि वॉट्सऐप नई कस्टम प्राइवेसी सेटिंग को चरणों में रोल आउट करेगा, पहले प्रोफाइल फोटो के लिए आएगा और बाद में लास्ट सीन और स्टेटस अपडेट के बारे में विस्तार करेगा।