Rajasthan Vidhan Sabha / जयपुर में कृषि उपज मंडी खुलेगी- बजट रिप्लाई पर वित्त मंत्री ने की घोषणा

बजट के रिप्लाई पर घोषणा करते हुए वित्तमंत्री दीया कुमारी ने आज जयपुर में स्टेट रिमोट सेसिंग एप्लीकेशन सेंटर का उपकेन्द्र खोलने की घोषणा की है। इस सेंटर को खोलने से राज्य के प्राकृतिक संसाधनों की उपग्रह के जरिए रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सकेगी। इसके साथ ही प्रदेश में नए खनिजों की खोज, शहरों सर्वे, वन एवं पर्यावरण सम्पदा पर निगरानी भी की जा सकेगी। वित्त मंत्री ने इस केन्द्र के अलावा जयपुर में सीकर रोड पर जैतपुरा से

Vikrant Shekhawat : Jul 16, 2024, 11:40 PM
Rajasthan Vidhan Sabha: बजट के रिप्लाई पर घोषणा करते हुए वित्तमंत्री दीया कुमारी ने आज जयपुर में स्टेट रिमोट सेसिंग एप्लीकेशन सेंटर का उपकेन्द्र खोलने की घोषणा की है। इस सेंटर को खोलने से राज्य के प्राकृतिक संसाधनों की उपग्रह के जरिए रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सकेगी। इसके साथ ही प्रदेश में नए खनिजों की खोज, शहरों सर्वे, वन एवं पर्यावरण सम्पदा पर निगरानी भी की जा सकेगी। वित्त मंत्री ने इस केन्द्र के अलावा जयपुर में सीकर रोड पर जैतपुरा से जयसिंहपुरा तक 16 किलोमीटर बाइपास बनाने का भी ऐलान किया। इस पर करीब 130 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके अलावा जयपुर के दिल्ली बाइपास स्थित तेग बहादुर साहिब गुरुद्वारा का विकास कार्य करवाया जाएगा।

नई कृषि उपज मंडी खोलने की भी घोषणा

इसी के साथ चौंमू के जैतपुरा में नई पीएचसी और कोटखावदा में नई कृषि उपज मंडी खोलने की भी घोषणा अपने रिप्लाई के दौरान की।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने घोषणा की है कि 2027 तक किसानों को दिन में बिजली मिलेगी। इसके साथ ही बिजली की ट्रांसमिशन लाइन के लिए उन्हें 30 फीसदी ज्यादा मुआवजा मिलेगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार हर साल पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने वालीं 500 छात्राओं को फ्री स्कूटी दी जाएगी। दीया कुमारी मंगलवार को विधानसभा में बजट बहस पर जवाब दे रही थीं।

दीया कुमारी ने कहा कि बिजली की ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाली किसानों की जमीनों का डीएलसी की दर से 30 फीसदी ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा। बिजली के ट्रांसमिशन टावर के लिए किसानों की जमीन का डीएलसी दर से दोगुना मुआवजा मिलेगा। ट्रांसमिशन टावर के चारों तरफ एक मीटर एक्स्ट्रा जमीन की गणनाकर मुआवजा दिया जाएगा।

रामलला के दर्शन कराएगी सरकार

राज्य सरकार स्पेशल ट्रेन चलाएगी, इस ट्रेन के जरिए राजस्थान के लाेग अयोध्या में राम लला के दर्शन करने जा सकेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। अब तक इस योजना में केंद्र सरकार 5 हजार रुपए दे रही थी। माना जा रहा है कि राज्य सरकार 5 हजार रुपए अपनी तरफ जोड़कर महिलाओं के खाते में यह पैसा डालेगी।

दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चों को 5 हजार रुपए महीने मिलेंगे

दीया कुमारी ने कहा कि दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चों को आयुष्मान योजना के तहत 5 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे। इसके लिए योजना के अंदर ही बाल संबल योजना शुरू होगी। थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों के उपचार के लिए हेमेटोलॉजिकल केंद्र खुलेंगे।

वहीं, बाड़मेर में 48 करोड़ की लागत से भारत-पाक सीमा चौकियों तक सड़कें बनेंगी, पहले फेज में इस साल 9 चौकियों तक सड़क बनाई जाएगी और एक हजार गांवों को डामर सड़क से जोड़ा जाएगा।

बोरवेल में बच्चों के गिरने की घटना रोकने के लिए होगी मॉनीटरिंग

दीया कुमारी ने घोषणा की है कि प्रदेश में ओपन बोरवेल में बच्चों के गिरने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब नए खुदने वाले और पुराने बोरवेल की एंट्री ऑनलाइन पोर्टल पर किया जाना अनिवार्य किया जाएगा। हर बोरवेल के लिए जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

सफाई कर्मचारियों को आरजीएचएस स्कीम में फ्री इलाज मिलेगा

प्रदेश के सफाई कर्मचारियों को फेफड़े, किडनी और स्किन से जुड़ी बीमारियों के लिए सरकारी कर्मचारियों की आरजीएचएस स्कीम में विशेष फ्री पैकेज उपलब्ध कराया जाएगा। सफाई कर्मचारियों की गंभीर बीमारियों का फ्री इलाज होगा।

नई निवेश प्रोत्साहन नीति आएगी, एमएसएमई के लिए 20 लैब

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश के उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए नई निवेश प्रोत्साहन नीति(रिप्स) लाने की घोषणा की है। अलग से रिप्स फंड भी बनाया जाएगा। एमएसएमई उद्योग की सैंपलिंग और मॉनिटरिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी संभाग मुख्यालयों सहित 20 रीजनल लैबोरेट्रीज खुलेंगी।

कांग्रेस ने मुंगेरीलाल के सपने दिखाए थे

दीया कुमारी ने विपक्षी सदस्यों द्वारा बजट पर सवाल उठाने को लेकर कहा कि जब आपकी सरकार थी, तब यह सुझाव दे देते तो राजस्थान का नुकसान नहीं होता। कांग्रेस सरकार ने मुंगेरीलाल के सपने दिखाए थे, इसीलिए सब रो रहे हैं। उन्होंने शायरी के जरिए कहा कि मैं विरोधियों की भी इज्जत करती हूं।

दिया कुमारी ने कहा कि बजट का पूरा क्रियान्वयन होगा। विपक्ष के साथी बार-बार कहते हैं कि बजट कैसे आएगा, आप चिंता मत करो। हमारे यहां डबल इंजन की सरकार है। हमने जो भी घोषणाएं की हैं, उन्हें हम पूरा करके दिखाएंगे।

वित्त मंत्री ने कई शहरों के लिए की घोषणाएं

- जोधपुर के बालेसर और सवाई माधोपुर के भगवतगढ़ में नए गर्ल्स कॉलेज खुलेंगे। - लालसोट के गर्ल्स कॉलेज को पीजी में प्रमोट किया जाएगा। - भिवाड़ी में नया पॉलिटेक्निक कॉलेज खुलेगा। - बारां में तीरंदाजी और एथलेटिक्स खेल अकादमी और अजमेर में एथलेटिक्स खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी। - चित्तौड़ के कपासन में इनडोर स्टेडियम बनेगा।

- नागौर के खींवसर सीएचसी को जिला अस्पताल में प्रमोट किया जाएगा। - छोटी सादड़ी और देचू सीएससी को उप जिला अस्पताल में प्रमोट किया जाएगा। - अकलेरा सीएचसी को सैटेलाइट अस्पताल में प्रमोट किया जाएगा। - कोटड़ा की पीएचसी को सैटेलाइट अस्पताल में प्रमोट किया जाएगा, करौली में नया सैटेलाइट अस्पताल खुलेगा। - सभी संभागों में फिनिशिंग स्कूल सेंटर्स खुलेंगे, 3 साल में 50 हजार छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी। - भिवाड़ी का मास्टर ड्रेनेज प्लान तैयार होगा। अजमेर के आनासागर के पास नालों और ड्रेनेज के काम होंगे। - भिवाड़ी में पॉलिटेक्निक कॉलेज खुलेगा। - खींवसर, डीग और शाहपुरा में रोडवेज बस स्टैंड के काम होंगे। - लूणकरणसर, जैतावरण, ब्यावर, सोजत, मारवाड़ जंक्शन में 33 करोड़ से पेयजल काम होंगे। - एनर्जी ऑडिट के लिए 3 साल में 4 लाख 34 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। - 15 हजार तीर्थ यात्रियों को ट्रेन से अयोध्या राम मंदिर दर्शन करवाए जाएंगे। - नसीराबाद में बालिका देवनारायण हॉस्टल, नदबई में ईडब्ल्यूएस हॉस्टल और जैतारण के निम्बोल और ब्यावर में एससी हॉस्टल खुलेगा। - पॉलिटेक्निक कॉलेज की 500 छात्राओं को मेरिट के आधार पर इस साल 500 स्कूटी दी जाएगी। - केकड़ी में तातोटी, जोधपुर के तिवंरी और बाड़मेर के धोरीमन्ना में नई नगर पालिकाएं बनेंगी। - अजमेर दक्षिण, भिवाड़ी साइबर थाना और भरतपुर में बंद बारेठा नए पुलिस थाने खुलेंगे, भिवाड़ी के जरौली पुलिस चौकी को थाने में प्रमोट किया जाएगा। - छोटी सादड़ी में सीजेएम कोर्ट खुलेगा।

नए और पुराने बोरवेल की एंट्री ऑनलाइन पोर्टल पर होगी, बोरवेल की जिम्मेदारी तय होगी

दीया कुमारी ने घोषणा की है कि प्रदेश में ओपन बोरवेल में बच्चों के गिरने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब नए खुदने वाले और पुराने बोरवेल की एंट्री ऑनलाइन पोर्टल पर किया जाना अनिवार्य किया जाएगा। हर बोरवेल के लिए जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

20,000 किसानों को जमीन सुधार के लिए फ्री जिप्सम दिया जाएगा

दीया कुमारी ने घोषणा की है कि 20,000 किसानों को जमीन सुधार के लिए फ्री जिप्सम दिया जाएगा। किसानों के लिए प्रदेश में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टिशु कल्चर और स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट की स्थापना की जाएगी। प्रदेश की 100 गौशालाओं को रियायती दर पर गोकाष्ठ मशीन दी जाएगी। अगले 2 साल में 2000 नए डेयरी बूथ खोले जाएंगे।

सरस के प्रोडक्ट को घर-घर पहुंचने के लिए इस साल शहरी क्षेत्र में 1000 सरस मित्र बनाए जाएंगे । 2 साल में 1500 नई मिल्क को-ऑपरेटिव सोसाइटीज बनाई जाएंगी।

दीया कुमारी बोलीं- किसानों के लिए 7 हजार करोड़ ज्यादा दिए

दीया कुमारी के भाषण के दौरान कई बार विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया। स्पीकर वासुदेव देवनानी ने उन्हें शांत रहने को कहा। इस दौरान दीया कुमारी ने भी विपक्षी सदस्यों पर तंज कसे।

दीया कुमारी ने कहा कि हमारी सरकार पिछली सरकार की तरह किसानों के लिए तथ्यहीन, थोथी घोषणाओं की बजाय किसानों को संबल देने का काम करेगी। हमारी सरकार ने गहलोत सरकार के 2023-24 के बजट के मुकाबले इस बार 7 हजार करोड़ से अधिक का प्रावधान किया है। हमने किसानों के लिए 96 हजार 787 करोड़ 27 लाख का प्रावधान किया हैं।

दीया कुमारी ने कहा कि पिछली सरकार ने राजस्थान में पानी के लिए कोई काम नहीं किया। बस बैठे-बैठे कश्तियां बनाते रहे। राजस्थान में जलजीवन मिशन को लागू नहीं करा सके। हमें कहते हो कि पानी की व्यवस्था करो। हमने तो कुछ समय में ही इसे लेकर बड़े काम किए हैं।

राजकोषीय घाटा कांग्रेस ने बढ़ाया : दीया कुमारी

राजकोषीय घाटे को लेकर दीया कुमारी ने कहा कि 2017-18 में बीजेपी सरकार 3.04 प्रतिशत राजकोषीय घाटा छोड़कर गई थी, लेकिन पिछली सरकार अनियंत्रित तरीके से घाटा 4.26 प्रतिशत तक ले गई। इसे कम करके हम वित्तीय वर्ष में 3.93 प्रतिशत तक लाने का प्रयास कर रहे हैं। गौरतलब है कि नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया था कि सरकार ने इस बजट में जो राजकोषीय घाटा का अनुमान लगाया है, वह राजस्थान में सबसे ज्यादा है।

इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 2 हजार करोड़ ज्यादा मिले : दीया कुमारी

दीया कुमारी ने ग्रोथ रेट पर कहा कि दिसंबर 2023 में राजस्थान की GSDP दर 11.58 प्रतिशत थी। मार्च 2024 में ये बढ़कर 12.58 फीसदी तक हो गई। राजस्थान के मुख्यमंत्री अब 16.53 फीसदी का विजन लेकर चल रहे हैं। डबल इंजन की सरकार की वजह से हमें गत वित्तीय वर्ष में इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 2 हजार करोड़ अतिरिक्त मिले।

कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया : दीया कुमारी

दीया कुमारी ने कहा कि कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया। इसी सोच के साथ पांच सितारा होटल के बंद कमरों में अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्ष किया। पिछली सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण राज्य सरकार का कर्ज बढ़ गया। होटल रूम का खर्चा देना था। सरकार को बढ़ाना था।