Rajasthan News / जयपुर में अतिक्रमण तोड़ रहे अधिकारियों पर मनमानी के आरोप

Vikrant Shekhawat : Jun 19, 2024, 12:43 PM
Rajasthan News: जयपुर के मानसरोवर इलाके की 27 कॉलोनियों में जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) आज भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रहा है। हाईकोर्ट के आदेश पर एरिया की सड़क चौड़ी करने के लिए अवैध निर्माण तोड़े जा रहे हैं। टीमें कार्रवाई के दूसरे दिन आज 120 से ज्यादा मकान-दुकानों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। बुधवार को भी लोगों ने कार्रवाई का विरोध किया। उनका कहना है कि सभी के खिलाफ समान कार्रवाई होनी चाहिए। अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। किसी के अवैध निर्माण को छोड़ा जा रहा है, किसी का हटाया जा रहा है। कई घरों से सामान भी निकालने का मौका नहीं दिया गया।

वहीं, जेडीए ने सभी आरोपों को गलत बताया है। अधिकारियों का कहना है कि अवैध निर्माण तोड़ने से एक महीने पहले ही नोटिस दिए गए थे। इससे पहले मंगलवार को 85 अतिक्रमण तोड़े गए थे।

इनमें दो स्कूल की बिल्डिंग भी शामिल थीं। दरअसल, न्यू सांगानेर रोड (मानसरोवर) से वंदे भारत रोड तक प्रस्तावित 100 फीट चौड़ी सड़क बनाने के लिए करीब 1.8 किलोमीटर एरिया से अतिक्रमण हटाया जा रहा है।

5 से ज्यादा जेसीबी और 200 पुलिसवाले तैनात

जयपुर विकास प्राधिकरण ने आज सुबह 10 बजे से कार्रवाई शुरू की थी। करीब दो घंटे बाद टीमों ने 20 से ज्यादा मकान-दुकानों से अवैध अतिक्रमण हटाया है। आज 200 से ज्यादा पुलिसवाले और कई मशीनें इस कार्रवाई में लगे हैं।

पूरी सड़क क्लीन करने का टारगेट- निगम अधिकारी

जयपुर विकास प्राधिकरण जोन-19 के जेईएन गौरव भारद्वाज ने बताया कि आज 60 से 65 निर्माण तोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें 30 आवासीय मकान हैं, जबकि 30 दुकान भी शामिल हैं।

इन्हें तोड़ने से पहले समझाइश कर आम जनता से उनके मकान और दुकान खाली कर लिए गए हैं। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके।

कुछ लोगों द्वारा हल्का विरोध किया जा रहा है। इसे काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है।

संकरी सड़कों से अवैध निर्माण हटाना शुरू

इस पूरे एरिया से अतिक्रमण हटाने की याचिका स्थानीय लोगों ने ही दी थी। चार दिन चलने वाली इस कार्रवाई के बाद उम्मीद की जा रही है कि सड़क 100 फीट की हो जाएगी। फिलहाल सड़क की चौड़ाई आधी है।

घर छोड़कर जाने को मजबूर लोग

  • वंदे मातरम मार्ग पर पिछले 15 साल से अपने परिवार के साथ रहने वाले राजेंद्र चौधरी ने बताया- जेडीए ने आनन-फानन में इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है।
  • मैं अपने परिवार के साथ सालों से यहां रह रहा था। लेकिन हमें महज कुछ वक्त की मोहलत दी गई।
  • इसकी वजह से मैं अपने घर का कीमती सामान तक बाहर नहीं निकल पाया हूं। इस घर में मेरे परिवार की खूबसूरत यादें जुड़ी हुईं थीं। अब जयपुर विकास प्राधिकरण की कार्रवाई से मेरे घर का 16 फीट हिस्सा सड़क में आ जाएगा।
  • इसमें रहना काफी मुश्किल होगा। ऐसे में अब फिर परिवार के साथ गांव जाकर बसूंगा। ताकि अपने परिवार को एक सही घर में रख सकूं।
  • चौधरी ने कहा- जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा इस सड़क की चौड़ाई ज्यादा करने की जरूरत नहीं थी। बल्कि, यहां जो सड़क बनी हुई थी। उसे ही दुरुस्त कर दिया जाता तो भी काम चल जाता।
  • न जाने क्यों हम जैसे सैकड़ों लोगों को बेघर करने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा इस तरह की कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है।
  • कार्रवाई के डर से परिवार को गांव भेजा- स्थानीय निवासी
  • स्थानीय निवासी राजेंद्र कुमार ने बताया कि परिवार को पहले ही गांव भेज दिया था। घर में इतना सामान है, आधा नहीं निकाल पाए। अधिकारी तोड़ने के लिए बोल रहे हैं।
  • कहा है कि आप बाहर निकल जाओ। सामान को रहने दो। जो रोड थी, वो ही सही थी। हटाने की क्या जरूरत थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER