Rajasthan Politics / राजनीति का दूसरा नाम उतार-चढ़ाव... पूर्व CM वसुंधरा राजे का मदन राठौड़ के पदग्रहण पर छलका दर्द

राजस्थान में भाजपा के नवनियुक्त अध्यक्ष मदन राठौड़ के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का दर्द छलक कर सामने आ गया है. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि राजनीति का दूसरा नाम उतार-चढ़ाव है और हरेक को इससे गुजरना पड़ता है. इस अवसर पर उन्होंने नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष को बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और केंद्रीय नेतृत्व को आभार देना चाहती हूं कि मदन राठौड़ जैसे ईमानदार कार्यकर्ता को

Vikrant Shekhawat : Aug 03, 2024, 05:27 PM
Rajasthan Politics: राजस्थान में भाजपा के नवनियुक्त अध्यक्ष मदन राठौड़ के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का दर्द छलक कर सामने आ गया है. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि राजनीति का दूसरा नाम उतार-चढ़ाव है और हरेक को इससे गुजरना पड़ता है. इस अवसर पर उन्होंने नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष को बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और केंद्रीय नेतृत्व को आभार देना चाहती हूं कि मदन राठौड़ जैसे ईमानदार कार्यकर्ता को भाजपा की कमान सौंपने का काम किया है.

उन्होंने कहा कि आप सभी ने प्रधानमंत्री का मंत्र सुना है.. सबका साथ… सबका विकास और सबका विश्वास. उन्होंने कहा कि वह सभी को साथ लेकर चलने का काम करेंगे. यह बहुत मुश्किल काम है और बहुत सारे लोग फेल भी हुए हैं. मुझे विश्वास है कि इस काम को आप पूरी तरह से करने की न केवल कोशिश करेंगे, बल्कि जमीन पर लाने का काम करेंगे.

उन्होंने सीपी जोशी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंनेइस मुश्किल काम को कई सालों तक निभाया और अपने काम का निर्वहन सफलतापूर्वक किया है. उन्होंने कहा कि मदन जी ने उनके साथ काम किया है. वह उनकी कार्यशैली को जानती भी हैं और समझती भी हैं. वह धैर्यवान और कर्मंठ कार्यकर्ता हैं. वह राज्यसभा के सदस्य ही नहीं हैं, बल्कि सबसे बड़े प्रदेश राजस्थान में भाजपा के अध्यक्ष का पद अपने धैर्य के कारण ही उन्हें मिली है.

राजनीति का दूसरा नाम उतार-चढ़ाव

उन्होंने कहा कि राजनीति का दूसरा नाम उतार-चढ़ाव है. हर व्यक्ति जब इससे गुजरता है तो उसे तीन चीजों को याद रखनी चाहिए. पद, मद और कद… ये तीन चीज पर सभी को ध्यान देने की जरूरत है. पद और मद स्थायी नहीं है. यदि अच्छा काम करते हो तो लोग याद करते हैं तो कद आपके साथ बना रहता है. यदि पद का मद हो जाता है तो उसका कद कम तो हो ही जाता है. आज के दौर में यह होते रहता है.

उन्होंने कहा कि आज एक ऐसे कार्यकर्ता हैं, जो पद का मद नहीं करेगा और आप लोगों को साथ लेकर चलने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. ऐसे व्यक्ति को पार्टी की जरूरत है. इसी वजह से उन्हें प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है. मेरे ध्यान में सबसे बड़ा पद जनता की चाहत और जनता का विश्वास है. यह ऐसा पद है कि आपसे कोई नहीं छीन सकता है. यदि आप जनता और कार्यकर्ता के साथ चलोगे तो यह पद बना रहेगा.

मुझे कार्यकर्ताओं के साथ रहने का मिला मौका

उन्होंने कहा कि बहुत सारे कार्यकर्ता बैठे हुए हैं. मुझे कार्यकर्ताओं के साथ रहने और काम करने का मौका मिला है. आज इन सभी कार्यकर्ताओं की वजह से भाजपा इतनी बड़ी पार्टी बन गयी है. इसका कारण है कि जो अटल जी समझाया करते थे, कार्यकर्ता वह है, जो अपना सबकुछ समर्पित कर दिया है. यह इनके अंदर नहीं आया है. इन्होंने पूरे जीवन खपा दिया है.

उन्होंने कहा कि हमारा कार्यकर्ता धन से नहीं, मन से काम करता है. आंधी में, तूफान में विचारधारा की मशाल को लेकर आगे बढ़ता जाता है. इस तरह के भाजपा कार्यकर्ता पर गर्व है. उन्हें भी एक विशाल परिवार के साथ जुड़ने का मौका मिला है. उन्होंने कहा कि यह हमारा परिवार है. इसके आगे और पीछे किसी को नहीं जानते हैं. हमारे मन में खटका भी आता है, तो उसे पी लेते हैं. हम मानते हैं कि इस दुनिया में सबसे बड़ी हमारी पार्टी है.