IND vs AUS / अजिंक्य रहाणे ने खेली कप्तानी पारी, जड़ा करियर का 12वां शतक, भारत मजबूत स्थिति में

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। इस बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर की 12वीं सेंचुरी लगाई। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर यह उनका दूसरा शतक है। इससे पहले 2014 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 147 रन की पारी खेली थी। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर 70+ रन की बढ़त ले ली है।

Vikrant Shekhawat : Dec 27, 2020, 12:22 PM
IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। इस बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर की 12वीं सेंचुरी लगाई। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर यह उनका दूसरा शतक है। इससे पहले 2014 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 147 रन की पारी खेली थी। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर 70+ रन की बढ़त ले ली है। 

रहाणे को जीवनदान

मैच के 81वें ओवर में तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की बॉल पर स्टीव स्मिथ ने रहाणे का कैच छोड़ दिया। उस वक्त रहाणे 73 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे।

भारत ने 35 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में लगातार 2 टेस्ट में बढ़त ली

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट में बढ़त ले ली है। इससे पहले एडिलेड में खेले गए टेस्ट में भी भारत ने बढ़त ली थी। भारत ने 35 साल पहले के एक रिकॉर्ड की बराबरी की। 1985-86 में भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बढ़त ली थी। उसने ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 381 रनों के जवाब में 520 रन बनाए थे। वहीं, मेलबर्न में खेले गए इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के 262 के स्कोर के जवाब में 445 रन बनाए थे। दोनों मैच हालांकि ड्रॉ पर समाप्त हुए थे।

पंत 29 रन बनाकर आउट हुए

वहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 40 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए। स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। इस विकेट के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट पूरे किए। रहाणे और पंत ने 5वें विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप निभाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क और कमिंस ने 2-2 विकेट लिए। वहीं, लियोन को 1 विकेट मिला।