IND vs AUS / भारत की शर्मनाक हार, 8 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट मैच

एडिलेड टेस्ट में, भारतीय टीम को 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। इस डे नाइट टेस्ट को जीतने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली। इस हार के बाद टीम इंडिया की मुश्किलें आने वाले मैचों में और भी बढ़ जाएंगी, क्योंकि कप्तान विराट कोहली भारत लौट आएंगे। कोहली पैटरनिटी लीव पर रहेंगे।

Vikrant Shekhawat : Dec 19, 2020, 02:48 PM
एडिलेड टेस्ट में, भारतीय टीम को 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। इस डे नाइट टेस्ट को जीतने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली। इस हार के बाद टीम इंडिया की मुश्किलें आने वाले मैचों में और भी बढ़ जाएंगी, क्योंकि कप्तान विराट कोहली भारत लौट आएंगे। कोहली पैटरनिटी लीव पर रहेंगे।

एडिलेड टेस्ट का तीसरा दिन टीम इंडिया के लिए एक बुरा सपना साबित हुआ। दूसरे दिन के अंत तक मजबूत दिख रही टीम इंडिया ने दिन-रात्रि टेस्ट के तीसरे दिन 90 मिनट में तह किया। जब भारतीय टीम ने नौ विकेट पर 36 रन बनाए, तो मोहम्मद शमी को चोट के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी। 90 रनों का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतना था।

ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मैच जीत लिया। स्टीव स्मिथ (1) और जो बर्न्स (51) नाबाद रहे। तीसरे दिन, भारतीय टीम ने एक विकेट के लिए 9 रन से खेलना शुरू किया। इसके बाद, टीम ने 27 रन पर 8 विकेट खो दिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने 5 और पैट कमिंस ने 4 विकेट लिए। टीम इंडिया 4 घंटे के भीतर एडिलेड में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। टीम इंडिया एडिलेड में 4 घंटे के भीतर मैच हार गई।

किसी भी भारतीय टीम के बल्लेबाज ने दोहरे अंक का आंकड़ा नहीं पार किया। अग्रवाल ने सर्वाधिक 9 रन बनाए, जबकि विहारी 8 रन बनाने में सफल रहे। पुजारा, रहाणे और अश्विन खाता भी नहीं खोल सके। कप्तान विराट कोहली भी फ्लॉप रहे और 4 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत का शर्मनाक रिकॉर्ड

बल्लेबाजी क्रम के मौके पर ऑस्ट्रेलिया पहुंची भारतीय टेस्ट टीम ने उस रिकॉर्ड को अपने नाम किया जो दुनिया की कोई भी टीम नहीं करना चाहेगी। भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर 36 रन बनाया। इससे पहले, भारत का न्यूनतम स्कोर 42 रन था, जो उसने 1974 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

यह टेस्ट क्रिकेट में पांचवां सबसे कम स्कोर है। सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम पर है, जिसने 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 26 रन बनाए थे। टेस्ट में भारत का तीसरा सबसे कम स्कोर भी अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज है, जो उसने 28 नवंबर 1947 को ब्रिस्बेन में बनाया था। भारत ने उस मैच की पहली पारी में 58 रन बनाए। भारत ने 17 जुलाई 1952 को मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 58 रन बनाए थे।

इसके बाद, भारत ने 26 दिसंबर 1996 को डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 66 रन बनाए। यह अब भारत के टेस्ट में सबसे कम स्कोर की सूची में चौथे स्थान पर है। टेस्ट में भारत का पांचवां सबसे कम स्कोर 67 है और यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी बना था। भारत ने यह स्कोर 6 फरवरी 1948 को मेलबर्न में बनाया था।


पहली पारी में 191 रन पर ऑस्ट्रेलिया की मौत हो गई थी

इससे पहले, भारत ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 191 रनों पर आउट कर दिया और दूसरे दिन शुक्रवार को 53 रनों की बढ़त ले ली। मारनस लबूसचेन (47) और टिम पेन (नाबाद 73) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए नहीं टिक सका। रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया के लिए पहली पारी में 4 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। इसके अलावा, उमेश यादव ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए।


भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए

इससे पहले, भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे। टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी और पहली पारी में 244 रनों पर ढेर हो गई। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 74 और चेतेश्वर पुजारा ने 43 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने 4 विकेट लिए। भारत को अपने पूंछ के बल्लेबाजों से 300 रन से आगे पहुंचने की उम्मीद थी, लेकिन पहली पारी में, भारत ने अपने शेष 4 विकेट महज 11 रन पर खो दिए थे।