Maharashtra Election 2024 / BJP की पहली लिस्ट आई, फडणवीस को नागपुर साउथ वेस्ट से टिकट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण पश्चिम से उम्मीदवार बनाया गया है। कुछ नए चेहरों को मौका दिया गया है, जबकि कुछ लोगों के टिकट काटे गए हैं। सुजया चव्हाण और सुलभा गायकवाड़ को भी उम्मीदवार बनाया गया है।

Vikrant Shekhawat : Oct 20, 2024, 06:25 PM
Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 99 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इस सूची में कई प्रमुख नेताओं के साथ नए चेहरों को भी मौका दिया गया है, जो इस बार के चुनाव को और रोचक बना रहा है।

प्रमुख उम्मीदवार और नए चेहरे

बीजेपी ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से उम्मीदवार बनाया है। फडणवीस पार्टी के एक मजबूत नेता हैं और उनका चुनावी प्रदर्शन काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी से टिकट मिला है। इनके अलावा, नंदुरबार से विजय कुमार गवित, धुले से अनूप अग्रवाल, और मुंबई की मालाबार हिल्स सीट से मंगल प्रभात लोढ़ा को उम्मीदवार बनाया गया है।

दिलचस्प बात यह है कि बीजेपी ने इस बार कई नए चेहरों को भी मौका दिया है। सुजया चव्हाण, जो कि सांसद अशोक चव्हाण की बेटी हैं, को भोकर से टिकट दिया गया है। इसी तरह, कल्याण से गणपत गायकवाड़ की पत्नी सुलभा गायकवाड़ को मैदान में उतारा गया है, जबकि गणपत गायकवाड़ वर्तमान में जेल में हैं।

मुंबई और अन्य प्रमुख सीटों पर उम्मीदवार

मुंबई की कुल 36 सीटों में से बीजेपी ने 14 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इनमें दहिसर से मनीषा चौधरी, बांद्रा पश्चिम से आशीष शेलार, घाटकोपर पश्चिम से राम कदम, और विले पार्ले से पराग अलवानी शामिल हैं। इसके अलावा, कोलाबा से राहुल नार्वेकर, जो कि पहले विधानसभा के स्पीकर भी रह चुके हैं, को उम्मीदवार बनाया गया है।

मौजूदा विधायकों की स्थिति

बीजेपी ने अपनी सूची में कई मौजूदा विधायकों को भी मौका दिया है। जैसे, जलगांव से सुरेशे भोले, शिरपुर से काशीराम पावरा, और खामगांव से आकाश फुंडकर को फिर से टिकट दिया गया है। इसके साथ ही, कई सीटों पर मौजूदा विधायकों के टिकट काटे भी गए हैं। चिंचवड से सिटिंग विधायक अश्विनी जगताप का टिकट काटकर शंकर जगताप को मौका दिया गया है। वहीं, कमाठी से टेकचंद सावरकर की जगह चंद्रशेखर बावनकुले को उम्मीदवार बनाया गया है।

टिकट कटने के पीछे की वजहें

इस बार के चुनाव में तीन प्रमुख सीटिंग विधायकों के टिकट काटे गए हैं, जिसमें कल्याण से गणपत गायकवाड़, चिंचवड से अश्विनी जगताप और कमाठी से टेकचंद सावरकर शामिल हैं। गणपत गायकवाड़ की जगह उनकी पत्नी को टिकट दिया गया है, जबकि अश्विनी जगताप और टेकचंद सावरकर की जगह नए चेहरों को मौका मिला है।

निष्कर्ष

बीजेपी की इस पहली सूची से यह साफ होता है कि पार्टी ने नए और पुराने नेताओं के बीच संतुलन साधने की कोशिश की है। पार्टी ने कुछ सीटों पर बदलाव करके नए चेहरे उतारे हैं, जबकि कई पुराने और मजबूत नेताओं को दोबारा मौका दिया है। आगामी चुनाव में यह देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी की यह रणनीति कितनी कारगर साबित होती है।