Yamuna Expressway / मुख्यमंत्री योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट ले रहा आकार, मिलेगा 7.5 लाख लोगों को रोजगार

Vikrant Shekhawat : Jun 29, 2024, 09:16 AM
Yamuna Expressway: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में सत्ता संभालने के बाद एक ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया था. अब उनका ये ड्रीम प्रोजेक्ट जमीन पर आकार लेने लगा है. अगले 6 महीने में ही इस पर काम शुरू हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट में यूपी में 50,000 से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार पैदा होंगे. वहीं 7 लाख तक को अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. यहां बात हो रही है, यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण एरिया में बनने जा रही फिल्म सिटी की. इस प्रोजेक्ट के लिए निवेश जुटाने के लिए यूपी सरकार ने कई इंवेस्टमेंट रोडशो किए हैं. यहां तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बीते साल मुंबई जाकर फिल्म जगत के लोगों से मुलाकात की थी.

6 महीने में शुरू हो जाएगा काम

उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि नोएडा इंटरनेशनल फिल्म सिटी प्रोजेक्ट पर काम अगले 6 महीने के भीतर शुरू होने की उम्मीद है. फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर और रियल एस्टेट डेवलपर आशीष भूटानी इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इसके लिए एक कंसोर्टियम ‘बेव्यू प्रोजेक्ट्स’ बनाया गया है. इसी हफ्ते गुरुवार को बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने फिल्म सिटी के डेवलपमेंट के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

7.5 लाख लोगों को होगा फायदा

इस डेवलपमेंट पर राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि फिल्म सिटी के निर्माण से राज्य और पड़ोसी राज्यों के 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे. वहीं अप्रत्यक्ष रूप से पांच से सात लाख लोगों को नौकरी के अवसर मिलेंगे. तीन साल के भीतर इस फिल्म सिटी में फिल्मों की शूटिंग से लेकर बाकी और कामकाज होने लगेंगे.

सरकार का कहना है कि इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य फिल्म उद्योग में अवसर चाहने वाले राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना है. वहीं फिल्म इंडस्ट्री के लोगों को मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई जैसे अन्य फिल्म सेंटर का खासकर के उत्तर भारत में एक विकल्प प्रदान करना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER