Dabur Group / कोका-कोला में डाबर खरीदने जा रही हिस्सेदारी, 12000 करोड़ का है मामला

डाबर ग्रुप कोका-कोला में 40% हिस्सेदारी 10,800-12,000 करोड़ रुपए में खरीदने की योजना बना रहा है। एचसीसीबी का मूल्य 27,000-30,000 करोड़ रुपए आंका गया है। बातचीत के बाद निवेशक संघ का गठन हो सकता है। इस सौदे पर वित्तीय वर्ष के अंत तक निर्णय होने की उम्मीद है।

Vikrant Shekhawat : Sep 02, 2024, 06:20 PM
Dabur Group: डाबर ग्रुप अपने व्यावसायिक विस्तार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए कोका-कोला में एक बड़ी हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रहा है। डाबर का बर्मन परिवार और जुबिलेंट समूह के प्रमोटर्स भरतिया हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज (एचसीसीबी) में 40% हिस्सेदारी 10,800-12,000 करोड़ रुपए (1.3-1.4 बिलियन डॉलर) में खरीदने के लिए तैयार हैं। इस लेन-देन से एचसीसीबी का मूल्य 27,000-30,000 करोड़ रुपए (3.21-3.61 बिलियन डॉलर) आंका गया है।

डील की प्रगति और रिपोर्ट

इस डील से जुड़े सूत्रों ने इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया कि दोनों पक्षों ने पिछले सप्ताह बोलियों का आदान-प्रदान किया है। कोका-कोला यह तय करेगा कि सौदे में एक या दो सह-इंवेस्टर शामिल होंगे या एक निवेशक संघ का गठन किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक सौदे पर निर्णय हो जाएगा।

18 जून की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोका-कोला ने HCCB में निवेश के लिए भारतीय व्यापारिक घरानों और अरबपति प्रमोटरों के पारिवारिक कार्यालयों से संपर्क किया है। इनमें पिडिलाइट इंडस्ट्रीज के पारेख परिवार और एशियन पेंट्स के प्रमोटर परिवार भी शामिल हैं।

निवेशकों की रुचि

कई जानकारों का मानना है कि कुमार मंगलम बिड़ला, सुनील भारती मित्तल और टेक अरबपति शिव नाडर के पारिवारिक कार्यालयों से भी संपर्क किया गया था। हालांकि, केवल बर्मन और भरतिया ने हिस्सेदारी के लिए बोली लगाई है। इन नकदी से समृद्ध परिवारों के लिए ऐसा ढांचा आकर्षक हो सकता है जिसमें उनकी सूचीबद्ध कंपनियां जैसे डाबर इंडिया और जुबिलेंट फूडवर्क्स भी शामिल हो सकती हैं।

कंपनियों का व्यवसाय

डाबर का पोर्टफोलियो FMCG और स्वास्थ्य केंद्रित उत्पादों का विस्तृत संग्रह प्रस्तुत करता है, जबकि जुबिलेंट फूडवर्क्स भारत में डोमिनोज पिज्जा, डंकिन डोनट्स, और पोपेयस की फ्रेंचाइजी का मालिक है। इसके अतिरिक्त, जुबिलेंट ने एशिया के पांच अन्य बाजारों में डोमिनोज की फ्रेंचाइजी और तुर्की में एक प्रमुख कॉफी रिटेलर का अधिग्रहण किया है।

विशेषज्ञों की राय

एक अधिकारी ने बताया कि जबकि कोका-कोला भारत में पैकेज्ड पेय पदार्थों की संभावनाओं को अनलॉक करना चाहता है, कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि उन्हें एचसीसीबी में अतिरिक्त हिस्सेदारी की पेशकश की जानी चाहिए। कोका-कोला प्रमुख व्यावसायिक भागीदारों की तलाश कर रहा है, हालांकि प्रवक्ताओं ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।