Surya Grahan 2023 / भारत में सूर्य ग्रहण न दिखने के बावजूद भी इन राशियों पर बुरा असर पड़ सकता है

हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों का बहुत अधिक महत्व होता है. साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 20 अप्रैल 2023 को लग रहा है. हालांकि, भारतीय समय अनुसार ग्रहण प्रात:काल 07:05 बजे से ही शुरू हो गया था जो की दोपहर 12:29 पर समाप्त होगा. विज्ञान की नजर से ग्रहण महज एक खगोलीय घटना है. लेकिन ज्योतिष के अनुसार इसका प्रभाव मनुष्य पर भी होता है. किसा पर इसका प्रभाव शुभ तो किसी पर अशुभ होता है. आपकी राशि पर क्या होगा

Vikrant Shekhawat : Apr 20, 2023, 12:13 PM
Surya Grahan 2023: हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों का बहुत अधिक महत्व होता है. साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 20 अप्रैल 2023 को लग रहा है. हालांकि, भारतीय समय अनुसार ग्रहण प्रात:काल 07:05 बजे से ही शुरू हो गया था जो की दोपहर 12:29 पर समाप्त होगा. विज्ञान की नजर से ग्रहण महज एक खगोलीय घटना है. लेकिन ज्योतिष के अनुसार इसका प्रभाव मनुष्य पर भी होता है. किसा पर इसका प्रभाव शुभ तो किसी पर अशुभ होता है. आपकी राशि पर क्या होगा इसका असर आइए जानते हैं.

मेष राशि

इन राशि वाले लोगों के लिए सूर्य ग्रहण सकारात्मक साबित हो सकता है. जो लोग राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनको विशेष करके फायदा हो सकता है. हालांकि, ग्रहण के कुछ दिनों बाद इसके कुछ बुरे परिणाम आपको देखने को मिल सकते हैं.

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले लोगों को ऑफिस में कोई बड़ी तरक्की मिल सकती है. स्वास्थ्य को लेकर आप विशेष तौर पर सतर्क रहें क्योंकि इससे जुड़ी कोई परेशानी आ सकती है. इलाज में लापरवाही बिलकुल न करें.

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए भी यह सूर्य ग्रहण लाभकारी साबित हो सकता है. आपके द्वारा की गई मेहनत के सुखद परिणाम मिलेंगे. इस बात का ध्यान रखें कि किसी बात को लेकर जिद करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

कर्क राशि

ग्रहों में होने वाले बदलाव के कारण कर्क राशि वाले लोगों को शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं. कार्यक्षेत्र में विशेष तरह का लाभ मिलेगा. संभव है कि अचानक कोई ऐसा खर्चा आ जाए जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ जाए.

सिंह राशि

सिंह राशि वाले लोगों का पारिवारिक विवाद हो सकता है. ग्रहण के कारण आपको कोई अशुभ फल प्राप्त हो सकता है, साथ ही आपकी बौद्धिक क्षमता पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है.

कन्या राशि

कन्या राशि वाले लोगों को सेहत से जुड़ी कोई परेशानी झेलनी पड़ सकती है. वहीं, जो लोग पूजा-पाठ करते हैं उनके ऊपर ग्रहण का दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा.

तुला राशि

तुला राशि के लोगों का संपर्क दायरा बढ़ेगा साथ ही समाज में भी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. आर्थिक स्थिति में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, लेकिन कुछ समय बाद वह ठीक भी हो जाएगी.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोग किसी भी तरह के वाद-विवाद से दूर रहें वरना इसके बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं. इसके चलते आपके मान-सम्मान पर भी आंच आ सकती है. लेकिन काम में आपको तरक्की मिलेगी.

धनु राशि

इन राशि वाले लोगों को आर्थिक लाभ हो सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में विशेष करके लाभ मिलेगा. यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो भी आपको लाभ मिल सकता है.

मकर राशि

सूर्य ग्रहण का मकर राशि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. हालांकि, आर्थिक नजरिए से आपको कुछ नुकसान हो सकता है. इसके अलावा परिवार में किसी चीज को लेकर बड़ा विवाद हो सकता है. कोशिश करें कि माहौल को शांत बनाए रखें.

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले लोगों पर भी ग्रहण का शुभ प्रभाव रहने वाला है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप कोई नया काम शुरू करने वाले हैं तो उसे फिलहाल रोक दें. इसके अलावा काम की अधिकता रहेगी.

मीन राशि

मीन राशि वाले लोग दूसरों से बात करते समय अपने शब्दों पर संयम रखें. खर्चे बढ़ सकते हैं इसलिए बजट को ध्यान में रख कर खर्च करें.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)