Bangladesh News / बांग्लादेश में हालात हुए और बेकाबू, खूनी झड़प में 32 लोगों की मौत; इंटरनेट सेवाएं ठप

बांग्लादेश में हिंसा से हालात और भी बेकाबू हो गए हैं। आक्रोशित छात्रों ने गुरुवार को देश के सरकारी प्रसारक में आग लगा दी। ढाका में हुई हिंसा में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई। प्रधानमंत्री शेख हसीना नेटवर्क पर बढ़ती झड़पों को शांत करने की अपील कर रही थीं। मौजूदा आरक्षण को खत्म करने और सिविल सेवा भर्ती नियमों में सुधार की मांग कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों पर पहले तो पुलिस ने रबर की गोलियां चलाईं।

Vikrant Shekhawat : Jul 19, 2024, 08:06 AM
Bangladesh News: बांग्लादेश में हिंसा से हालात और भी बेकाबू हो गए हैं। आक्रोशित छात्रों ने गुरुवार को देश के सरकारी प्रसारक में आग लगा दी। ढाका में हुई हिंसा में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई। प्रधानमंत्री शेख हसीना नेटवर्क पर बढ़ती झड़पों को शांत करने की अपील कर रही थीं। मौजूदा आरक्षण को खत्म करने और सिविल सेवा भर्ती नियमों में सुधार की मांग कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों पर पहले तो पुलिस ने रबर की गोलियां चलाईं। मगर बाद में दंगाइयों ने जवाबी कार्रवाई की और पुलिस पर काबू पा लिया। आक्रोशित भीड़ ने पीछे हट रहे अधिकारियों को राजधानी ढाका में बीटीवी के मुख्यालय तक खदेड़ा, फिर नेटवर्क के रिसेप्शन भवन और बाहर खड़े दर्जनों वाहनों में आग लगा दी। इससे राजधानी ढाका धूं-धूं कर जल उठी। बेकाबू होते हालात को देखते हुए मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

ब्रॉडकास्टर ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि आग फैलने के कारण कई लोग अंदर फंस गए थे, लेकिन स्टेशन के एक अधिकारी ने बाद में एएफपी को बताया कि उन्होंने इमारत को सुरक्षित रूप से खाली करा लिया है। अधिकारी ने कहा, "आग अभी भी लगी हुई है।" "हम बाहर मुख्य द्वार पर आ गए हैं। हमारा प्रसारण फिलहाल बंद कर दिया गया है।" इस बीच पीएम हसीना की सरकार ने स्कूलों और विश्वविद्यालयों को अनिश्चित काल के लिए बंद करने का आदेश दिया है, क्योंकि पुलिस ने देश की बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रण में लाने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

पीएम हसीना ने प्रदर्शनकारियों की हत्या की निंदा की

एएफपी के अनुसार प्रधानमंत्री हसीना ने बुधवार रात को प्रसारक पर प्रदर्शनकारियों की "हत्या" की निंदा की और प्रतिज्ञा की कि जिम्मेदार लोगों को उनकी राजनीतिक संबद्धता की परवाह किए बिना दंडित किया जाएगा, लेकिन उनकी शांति की अपील के बावजूद सड़कों पर हिंसा और बदतर हो गई, क्योंकि पुलिस ने फिर से रबर की गोलियों और आंसू गैस के गोले से प्रदर्शनों को ख़त्म करने का प्रयास किया। अस्पतालों के हताहत आंकड़ों के मुताबिक, सप्ताह के शुरू में मारे गए सात लोगों के अलावा गुरुवार को कम से कम 25 लोग मारे गए, जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए।

पुलिस के हथियारों से मरे ज्यादातर लोग

अस्पताल के आंकड़ों द्वारा एएफपी को दिए गए विवरण के आधार पर कम से कम दो-तिहाई लोगों की मौत पुलिस के हथियारों से हुई है। राजधानी ढाका के उत्तरा क्रिसेंट अस्पताल के एक अधिकारी ने प्रतिशोध के डर से नाम न बताने की शर्त पर एएफपी को बताया, "हमें यहां सात लोग मरे हुए मिले हैं।" "पहले दो छात्र रबर की गोली से घायल हुए थे। अन्य पांच को बंदूक की गोली लगी थी।" अधिकारी ने कहा कि पुलिस के साथ झड़प के दौरान लगी चोटों के कारण लगभग 1,000 अन्य लोगों का अस्पताल में इलाज किया गया था, जिनमें से कई को रबर की गोली लगी थी।