Delhi Politics / 'सरकार अब तक मुझे फांसी पर लटका चुकी होती', जेल से बाहर आए सत्येंद्र जैन का बड़ा हमला

जमानत पर जेल से बाहर आए दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन ने बड़ा बयान दिया, कहा कि अगर लोकतंत्र नहीं होता तो केंद्र सरकार मुझे फांसी दे चुकी होती। उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि उन्हें और अरविंद केजरीवाल को बदलाव लाने से रोकने के लिए गिरफ्तार किया गया।

Vikrant Shekhawat : Oct 19, 2024, 02:18 PM
Delhi Politics: दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन, जो हाल ही में जमानत पर जेल से रिहा हुए हैं, ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है। शनिवार सुबह दिए गए अपने बयान में जैन ने कहा, "अगर लोकतंत्र नहीं होता तो केंद्र सरकार अब तक मुझे फांसी पर लटका चुकी होती।" उनके इस बयान ने राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है।

अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया

सत्येंद्र जैन के इस बयान पर आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रतिक्रिया दी। केजरीवाल ने कहा, "अगर हम बदलाव लाने की कोशिश करेंगे, तो हमें जेल जाना पड़ेगा।" उन्होंने जोर देते हुए कहा कि उनकी पार्टी के नेताओं को बार-बार जेल में डालने का मकसद सिर्फ उन्हें और उनकी सरकार के द्वारा किए जा रहे सुधारों को रोकना है।

जेल में 'लगभग मर ही गया था': सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन ने अपने जेल के अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि किस तरह से उनके साथ अमानवीय व्यवहार किया गया। उन्होंने कहा, "मेरे खिलाफ इस केस को चलते हुए सात साल से ज्यादा हो गए हैं, और अभी तक जांच पूरी नहीं हुई है। उनका एकमात्र उद्देश्य मुझे, मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल को गिरफ़्तार करना था।"

उन्होंने दावा किया कि उन्हें महीनों तक एकांत कारावास में रखा गया, और उनका स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित हुआ। "मेरा 40 किलो वजन कम हो गया था, लेकिन बीजेपी इसे लोगों के सामने कभी नहीं लाएगी। मैं जेल में लगभग मर ही गया था," जैन ने कहा।

जेल के सीसीटीवी फुटेज को लेकर भी जैन ने सफाई दी। बीजेपी ने इन फुटेज के आधार पर आरोप लगाए थे कि सत्येंद्र जैन को जेल में 'विशेष सुविधाएं' दी जा रही थीं। इस पर जैन ने कहा कि जेल में जो भी सुविधाएं थीं, वे सभी कैदियों को समान रूप से दी गई थीं, लेकिन इसे राजनीतिक मुद्दा बना दिया गया।

'ब्रिटिश शासन की याद दिलाता है' - जैन का केंद्र पर आरोप

बीजेपी और केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए, सत्येंद्र जैन ने कहा, "ऐसा लगता है कि ब्रिटिश शासन वापस आ गया है। बीजेपी काम करने में प्रतिस्पर्धा नहीं करेगी, वे बस यह कहते हैं कि हम आपको काम नहीं करने देंगे।" उन्होंने दावा किया कि उन्हें गिरफ्तार सिर्फ इसलिए किया गया ताकि आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा किए जा रहे कामों को रोका जा सके।

उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी गिरफ्तारी तब हुई जब दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक, नए अस्पतालों का निर्माण और यमुना नदी की सफाई का काम चल रहा था। जैन ने कहा, "यह सिर्फ अरविंद केजरीवाल द्वारा किए जा रहे कामों को रोकने के लिए था।"

'देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण'

सत्येंद्र जैन ने अपने बयान के अंत में कहा, "यह देश के लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। चाहे हम किसी भी पार्टी में हों, हमारा मुख्य उद्देश्य देश की भलाई के लिए काम करना होना चाहिए।" उन्होंने जोर देकर कहा कि राजनीति को जनहित के कार्यों में रुकावट नहीं डालनी चाहिए, बल्कि प्रतिस्पर्धा काम करने में होनी चाहिए, न कि काम को रोकने में।

जैन को शुक्रवार को दिल्ली की एक अदालत से जमानत मिली थी, और उन्हें देर शाम को रिहा कर दिया गया। उनका यह बयान उनकी रिहाई के तुरंत बाद आया है, और इसे भारतीय राजनीति में एक नई चर्चा की दिशा में देखा जा रहा है।