COVID-19 Update / दिल्ली में टीकाकरण की तैयारी, सबसे पहले इन 51 लाख लोगों को मिलेगा टीका

दिल्ली सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार, दिल्ली सरकार ने वैक्सीन की व्यवस्था की है। दिल्ली में 3 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स, 6 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स और 50 साल से अधिक उम्र वालों को पहले वैक्सीन दी जाएगी। पहले चरण में कुल 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा।

Vikrant Shekhawat : Dec 25, 2020, 10:50 AM
दिल्ली सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार, दिल्ली सरकार ने वैक्सीन की व्यवस्था की है। दिल्ली में 3 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स, 6 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स और 50 साल से अधिक उम्र वालों को पहले वैक्सीन दी जाएगी। पहले चरण में कुल 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। अरविंद केजरीवाल के अनुसार, दिल्ली में 74 लाख खुराक जमा करने की क्षमता है। अगले 5 दिनों में 1.15 करोड़ से अधिक टीकों को स्टोर करने की क्षमता होगी। वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को एसएमएस के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

टीकाकरण का काम कब शुरू होगा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र से वैक्सीन मिलते ही सरकार टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता वाले लोगों की तीन श्रेणियों का पंजीकरण जो पहले मिल गया था, चल रहा है, मुख्यमंत्री ने कहा, 'दिल्ली में प्राथमिकता श्रेणी में 51 लाख लोग हैं, जिनमें से तीन लाख स्वास्थ्य कार्यकर्ता, छह लाख कर्मचारी अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे हैं, 50 साल से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के लोग किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं। । 42 लाख लोग हैं।


किसी व्यक्ति को कितनी बार खुराक मिलेगी?

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को दो खुराक दी जाएगी और दिल्ली में टीकाकरण के पहले चरण में कुल 1.02 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी। केजरीवाल ने कहा कि कोविद -19 वैक्सीन में वर्तमान में 74 लाख खुराक की भंडारण क्षमता है और एक सप्ताह में बढ़कर 1.15 करोड़ हो जाएगी।


टीका पहले किसे मिलेगा?

उन्होंने कहा कि कोविद -19 का टीकाकरण करने के लिए प्राथमिकता वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को पंजीकृत किया जा रहा है। जब वैक्सीन प्राप्त करने की उनकी बारी आती है, तो उन्हें इसके बारे में एसएमएस और अन्य माध्यमों से सूचित किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा, 'वैक्सीन केवल उन लोगों पर लागू की जाएगी जो पंजीकृत हो चुके हैं।'


वैक्सीन का क्या होगा?

टीका लगाने के बाद, सरकार ने किसी भी दुष्प्रभाव से निपटने के लिए उचित व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण के लिए आवश्यक कर्मियों, अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों की पहचान कर ली गई है और उन्हें टीकाकरण अभियान के लिए प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर टीका लगाया जाएगा, उन्हें तैयार किया गया है।

केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोविद -19 की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि टीका कब उपलब्ध होगा और कब लोगों को इस वायरस से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा, 'सभी की नजर अब टीकों पर है। दिल्ली सरकार ने सभी व्यवस्थाएं की हैं और हम केंद्र सरकार से प्राथमिकता श्रेणी के लोगों को प्राप्त करने, स्टोर करने और उनका टीकाकरण करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

नए साल के जश्न में खलल डालना

कोरोना संक्रमण बढ़ने के खतरे के मद्देनजर, कई राज्यों ने क्रिसमस से लेकर नए साल तक एक रात कर्फ्यू की घोषणा की है, लेकिन धार्मिक संगठनों और आम लोगों की नाराजगी के कारण फैसले भी वापस लिए जा रहे हैं। कर्नाटक में भी, नए साल तक एक रात कर्फ्यू का आदेश दिया गया था, लेकिन आज इसे वापस ले लिया गया।

वहीं, पंजाब की कैप्टन सरकार ने क्रिसमस के लिए रात के कर्फ्यू में ढील दी। इसके बाद फतेहगढ़ साहिब में शहीदी सभा के लिए आज से 27 दिसंबर की रात कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा की गई है।

कोरोना के कारण, पहाड़ों पर नए साल का जश्न इस बार फीका रहेगा। शानदार बर्फबारी के बावजूद, महामारी के डर से पहाड़ों पर पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है। शिमला में केवल 50 प्रतिशत होटल बुक किए गए हैं।