देश / 218 साल पहले देश में पहला टीका लगाया गया था, 3 वर्षीय लड़की से हुआ था शुरू

भारत सहित कई देशों की कंपनियां कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहे युद्ध में प्रभावी टीकों की खोज कर रही हैं। लंबे इंतजार के बाद, अब कई देशों में, कोरोना का टीकाकरण शुरू हो गया है, जबकि भारत में यह अभियान जल्द ही शुरू होने की संभावना है। भारत सरकार ने भी टीकाकरण के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने भी उम्मीद जताई है कि यह टीकाकरण जनवरी से शुरू हो सकता है।

Vikrant Shekhawat : Dec 23, 2020, 09:23 AM
भारत सहित कई देशों की कंपनियां कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहे युद्ध में प्रभावी टीकों की खोज कर रही हैं। लंबे इंतजार के बाद, अब कई देशों में, कोरोना का टीकाकरण शुरू हो गया है, जबकि भारत में यह अभियान जल्द ही शुरू होने की संभावना है। भारत सरकार ने भी टीकाकरण के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने भी उम्मीद जताई है कि यह टीकाकरण जनवरी से शुरू हो सकता है।

कोरोना वैक्सीन के बारे में दुनिया भर के लोगों में संदेह और भय की स्थिति है। वैक्सीन तैयार होने और लगाए जाने की अनुमति देने के बाद, सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती लोगों को समझाने और समझाने की होगी कि यह स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करेगा। लगभग 200 साल पहले, जब ब्रिटिश राज में देश में पहला टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था, टीकाकरण को लेकर उस समय की सरकार के सामने कई चुनौतियाँ थीं।

200 साल पहले, दुनिया एक चेचक महामारी से ग्रस्त थी। यह कोरोना जैसी महामारी से अधिक खतरनाक था और बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे। माना जाता है कि चेचक की उत्पत्ति लगभग 3000 साल पहले भारत या मिस्र से हुई थी। चेचक ने दुनिया भर में सदियों तक तबाही मचाई और इस पर काबू पाने के लिए ब्रिटिश डॉक्टर एडवर्ड जेनर ने 1796 में वैक्सीन की खोज की और यह दुनिया का पहला टीका भी था। एडवर्ड जेनर को फादर ऑफ मॉडर्न टीकाकरण भी कहा जाता है।

चेचक की महामारी से भारत सदियों से त्रस्त था। महामारी देश के हर शहर में फैल गई, खासकर दक्षिण भारत के राज्यों के ग्रामीण इलाकों में। उस समय, ब्रिटिश शासक इस महामारी से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। इसलिए, इंग्लैंड और आसपास के देशों में वैक्सीन की सफलता के बाद, इसे भारत भेजा गया था। दुनिया का पहला टीका भारत में 1802 में आया था।

3 साल की बच्ची को पहला टीका

इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च (IJMR) के अनुसार, चेचक का टीका (वैक्सीन) मई 1802 में पहली बार भारत पहुंचा और इसकी पहली खुराक 3 साल की बच्ची, एना डस्टहॉल को बॉम्बे (अब मुंबई) में दी गई। ), 14 जून 1802 को। इस तरह, एना डस्टहॉल किसी भी तरह का पहला टीका प्राप्त करने वाली पहली भारतीय बन गई।

एना डस्टहॉल के टीकाकरण के एक हफ्ते बाद, 5 और बच्चों को उसके हाथ से मवाद निकालने के बाद चेचक का टीका दिया गया। इसके बाद, यह टीका पूरे भारत में लागू किया गया और फिर हैदराबाद, चिंगलपाट, कोच्चि और मद्रास (अब चेन्नई) से होकर मैसूर के शाही दरबार तक पहुँचा गया।उस समय टीकाकरण का तरीका अलग था। फिर वैक्सीन को एक आदमी से दूसरे में लगाया जाता था और इसे आर्म टू आर्म वैक्सीनेशन कहा जाता है। इस आर्म टू आर्म वैक्सीनेशन यानी मानव श्रृंखला के माध्यम से, वैक्सीन को बॉम्बे से मद्रास (चेन्नई), पूना (पुणे), हैदराबाद और सूरत भेजा गया था। और फिर इसे समुद्र के माध्यम से कलकत्ता (कोलकाता) तक पहुँचाया गया।

उस समय, चेचक के टीकाकरण को लोकप्रिय बनाने के लिए भारतीय चिकित्सा सेवा के अधिकारियों द्वारा निरंतर प्रयास और बहुत संघर्ष किया गया था। इसे लेकर लोगों में काफी डर था। धार्मिक मान्यताओं और अन्य भ्रांतियों के कारण लोग टीकाकरण से बचते हैं।

वैक्सीन के बारे में लोगों के मन में उत्साह भी कम था क्योंकि उस समय वैक्सीन प्राप्त करने के बदले में कुछ भुगतान करना पड़ता था। एक तरह से यह टीकाकरण अभियान पेड टीकाकरण पर आधारित था।

टीकाकरण के लिए पैसा

उसी समय एक महत्वपूर्ण कारण यह था कि जिन लोगों को इस टीकाकरण अभियान में लगाया गया था, उन्हें टीके कहा जाता था और यह माना जाता था कि जिन लोगों को इस काम के लिए टीका लगाया गया था, उन्हें भुगतान किया जाएगा, और उनका वेतन तय नहीं किया गया था, लेकिन इसके विपरीत हुआ ।

लोग या तो टीकाकरण नहीं करवाते हैं या पैसे के कारण टीकाकरण करवाने से मना कर देते हैं। ऐसी स्थिति में टीकाकारों के पैसे की कमी के कारण टीकाकरण अभियान प्रभावित हुआ, लेकिन तत्कालीन ब्रिटिश सरकार कदम पीछे खींचने के लिए तैयार नहीं थी।

इस दौरान, वेतन न मिलने और लोगों से भुगतान नहीं मिलने के कारण सभी दार्जिलिंग के टिप्पणीकार हड़ताल पर चले गए। इसके बाद, सरकार ने नीति में बदलाव किया और उनके लिए वेतन की व्यवस्था की, जिसके कारण 'भुगतान किए गए वैक्सीनेटर' की अवधारणा पैदा हुई। 'पेड वैक्सीनेटर' को प्रांतीय सरकारों द्वारा वेतनभोगी कर्मचारियों के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण अभियानों के लिए नियुक्त किया गया था। उन्हें अब सरकार से वेतन मिलने लगा था। हालांकि, 'पेड वैक्सीनेटर' 19 वीं सदी के दूसरे चरण में शुरू हुआ।

आर्म टू आर्म टीकाकरण के लिए, देश को 4 भागों में विभाजित किया गया था मद्रास, बॉम्बे, बंगाल और बर्मा (म्यांमार)। स्कॉटिश सर्जन जॉन शुल्ब्रेड को भारत में चेचक के टीकाकरण अभियान का अधीक्षक जनरल बनाया गया था। हालाँकि, वह केवल 1804 में इस अभियान में शामिल हो गए। लेकिन उनके कृत्य को देखते हुए