Rajasthan Vidhan Sabha / विधानसभा स्पीकर बोले- मुझे धृतराष्ट्र कहते हो, ये शर्मनाक; हंगामे के चलते कार्यवाही स्थगित

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली की तरफ से स्पीकर वासुदेव देवनान को धृतराष्ट्र कहने के मामले में सदन में जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के कारण विधानसभा की कार्यवाही को स्पीकर ने एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया। दरअसल, आज शून्यकाल की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष ने कल अनुदान मांगों पर जवाब के दौरान हुए हंगामे और मंत्रियों के आचरण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कल जिस तरह मंत्रियों ने आचरण किया, असंसदीय शब्द बोले उन्हें

Vikrant Shekhawat : Jul 19, 2024, 01:07 PM
Rajasthan Vidhan Sabha: नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली की तरफ से स्पीकर वासुदेव देवनान को धृतराष्ट्र कहने के मामले में सदन में जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के कारण विधानसभा की कार्यवाही को स्पीकर ने एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया। दरअसल, आज शून्यकाल की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष ने कल अनुदान मांगों पर जवाब के दौरान हुए हंगामे और मंत्रियों के आचरण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कल जिस तरह मंत्रियों ने आचरण किया, असंसदीय शब्द बोले उन्हें कार्यवाही से नहीं निकाला। इसलिए बाहर जाकर बोलने की नौबत आई।

जूली ने कहा कि अध्यक्षजी, आपका झुकाव विपक्ष की तरफ रहना चाहिए, लेकिन हम देखते हैं आपका झुकाव सत्ता पक्ष की तरफ रहता है। इस स्पीकर वासुदेव देवनानी ने कहा कि तो क्या आप आसन को धृतराष्ट्र कहेंगे। मुझे आपने धृतराष्ट्र कहा, आसन के प्रति इस तरह की टिप्पणी शर्मनाक है। इस पर माफी मांगनी चााहिए।

इससे पहले प्रश्नकाल में सहकारिता मंत्री गौतम दक जब प्रश्न के जवाब में पीएम और मुख्यमंत्री की तारीफ करने लगे तो विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा ने मंत्री को टोकते हुए कहा कि कब से मोदीजी, भजनलाल जी कर रहे हो, प्रश्न का जवाब दीजिए।

टीकाराम जूली ने धृतराष्ट्र कहने पर माफी मांगी

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि माफी मांगने में कोई बुराई नहीं है।

स्पीकर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को अपने नेताओं पर नियंत्रण रखना चाहिए। मैं सभी के साथ सहयोग करता हूं, लेकिन फिर भी आरोप लगाते हैं तो लगाते रहिए, मैं इन सभी आरोपों का खंडन करता हूं।

जूली ने स्पीकर से कहा- जरूरत पड़ी तो अविश्वास प्रस्ताव भी ले आएंगे

  • स्पीकर ने जब अविश्वास प्रस्ताव लाने की चुनौती दी तो दोनों के बीच नोकझोंक हो गई।
  • नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि जहां तक अविश्वास प्रस्ताव की बात है, तो जरूरत पड़ी तो वो भी ले आएंगे। इस पर हंगामा हो गया।
  • कई मंत्री और बीजेपी विधायकों ने खड़े होकर आपत्ति की, मंत्रियों ने कहा कि हम भी विपक्ष में थे तब हमने देखा है हमारे साथ कैसा भेदभाव होता था।
  • आसन पर पक्षपात के आरोप सहन नहीं करेंगे। हंगामा बढता देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी।
डोटासरा बोले- कोई आपका मंत्री पद से नहीं हटा रहा

विधानसभा में किसान सम्मान निधि का बढ़ा हुआ पैसा नहीं देने से जुड़े सवाल पर मंत्री के जवाब से नाराज कांग्रेस विधायकों ने हंगामा किया।

कांग्रेस विधायक मनीष यादव के सवाल का जवाब देते हुए सहकारिता मंत्री गौतम दक पीएम मोदी और सीएम भजनलाल शर्मा की तारीफ करने लगे।

मंत्री ने कहा कि हम पीएम मोदी और सीएम का आभार जताते हैं जिन्होंने किसान सम्मान निधि बढ़ाने की घोषणा की। चरणबद्ध तरीके से बढ़ा हुआ पैसा किसानों को देंगे।

इसी बीच गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा प्रश्नकाल है प्रश्न का उत्तर दीजिए। कब से मोदीजी, भजनलालजी कर रहे हो? कौन हटा रहा है मंत्री पद से, जवाब दीजिए।

मंत्री और बोहरा के बीच तीखी बहस

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान प्रशासन शहरों के संग अभियान में जारी पट्टे और जमीन आवंटन की नीति से जुड़े सवाल पर कांग्रेस विधायक रोहिता बोहरा और यूडीएच मंत्री झाबरसिंह खर्रा के बीच जमकर नोकझोंक हो गई।

यूडीएच मंत्री खर्रा ने कहा कि अभियान में धौलपुर में 5241 पट्टे जारी हुए हैं। धौलपुर में पांच साल में कई कारनामे हुए हैं। करीब 31 लाख रुपए बैंक से निकल गए, लेकिन विभाग में काम ही नहीं हुआ। धौलपुर में पांच साल में शहरी निकाय में गड़बड़ियां हुई हैं।

मंत्री के जवाब पर रोहित बेाहरा ने कहा कि मंत्री धमका रहे हैं। हम आपसे धमकेंगे नहींं। जो सवाल पूछा है उसका जवाब नहीं दे रहे हो। सवाल पूछा तो मिर्ची लग गई।

आप बताइए किस नीति के जरिए अब और पिछली सरकार ने जमीनें अलॉट की। इस पर मंत्री ने लिस्ट दिखाते हुए कहा कि आप ले लीजिए, यह पूरी पांच साल ​की लिस्ट है। इस पर बोहरा ने कहा कि मुझे लिस्ट नहीं चाहिए, लिस्ट मैं सदन की पटल से ले लूंगा, आप जवाब दीजिए।

यूडीएच मंत्री ने कहा ​कि मंत्रिमंडलीय एंपावर्ड कमेटी ने आवंटन किया है, अब उसकी समीक्षा चल रही है, जो गलत होगा की बैठक में जमीन आवंटन का फैसला हुआ, उसी के हिसाब से आगे फैसला होगा।

कांग्रेस विधायक बोले- मंत्रीजी सदन को गुमराह कर रहे हैं

कांग्रेस विधायक मनीष यादव ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से देन की घोषणा नहीं थी, किसानों को 12 हजार रुपए देने की घोषणा की थी, आप साफ बताइए बढ़ा हुआ पैसा कब देंगे। मंत्री सदन को गुमराह कर रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि किसानों को सम्मान निधि देंगे, कांग्रेस ने किसानों की कर्ज माफी नहीं की।

दक ने कहा कि मुख्यमंत्री सम्मान निधि में 65 लाख किसानों को सम्मान निधि दी है। कांग्रेस सरकार ने तो किसानों से छलावा किया। 10 दिन में कर्ज माफी की बात कहकर कर्ज पूरे पांच साल में माफ नहीं किया। हमने जो घोषणा की है उसे पूरा करेंगे। पीछे नहीं हटेंगे।

नेता प्रतिपक्ष ने टीकाराम जूली ने कहा कि हर साल बढ़ा हुआ पैसा देने की घोषणा की थी। अब यह साल निकल गया, अब तक बढ़ा हुआ किसान सम्मान निधि का पूरा पैसा नहीं दिया। पूरा साल निकल गया, कब तक पैसा देंगे। इस पर मंत्री ने कहा कि सरकार घोषणा पूरा करेगी।