Kathmandu Plane Crash / काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमान क्रैश, 18 की मौत, 1 भर्ती

नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट पर एक घरेलू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. जानकारी के मुताबिक टेक ऑफ के दौरान विमान में आग गई. इसमें कई लोगों के हताहत होने की खबर है. नेपाल की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बुधवार को काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (TIA) पर शौर्य एयरलाइंस के विमान में आग लग गई. बताया जा रहा है कि पोखरा जाने वाले विमान के उड़ान भरने के दौरान रनवे से बाहर निकल जाने के कारण यह हादसा हुआ.

Vikrant Shekhawat : Jul 24, 2024, 12:28 PM
Kathmandu Plane Crash: नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट पर एक घरेलू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. जानकारी के मुताबिक टेक ऑफ के दौरान विमान में आग गई. इसमें कई लोगों के हताहत होने की खबर है. नेपाल की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बुधवार को काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (TIA) पर शौर्य एयरलाइंस के विमान में आग लग गई. बताया जा रहा है कि पोखरा जाने वाले विमान के उड़ान भरने के दौरान रनवे से बाहर निकल जाने के कारण यह हादसा हुआ.

शौर्य एयरलाइंस के विमान संख्या एमपी CRJ 200 ने रनवे 2 से पोखरा के लिए उड़ान भरा था, लेकिन तकनीकी खराबी की वजह से टेक ऑफ करने के कुछ देर के बाद ही विमान में आग लग गई और तेज धुंए के गुब्बार के साथ जमीन पर आ गिरा. हादसे के बाद पूरे एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई. बताया जाता है की शौर्य विमान में कुल 19 लोग सवार थे. इनमें से 18 की मौत हो गई है, जबकि पायलट का इलाज चल रहा है. विमान पोखरा मेंटेनेंस के लिए जा रहा था, उसमें सभी एयरलाइंस के कर्मचारी थे.

जानकारी के मुताबिक काठमांडू एयरपोर्ट पर उड़ान भरते समय घरेलू एयरलाइन शौर्य का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, इस विमान में 19 लोग सवार थे. शुरुआती जानकारी के अनुसार, दुर्घटना स्थल से 5 शव बरामद किए गए हैं. कैप्टन एमआर शाक्य को अस्पताल ले जाया गया है. हवाई अड्डे पर धुएं का घना गुबार देखा गया. पुलिस और फायरब्रिगेड की टीम बचाव और राहत कार्य में जुटे हैं.

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विमान रनवे के दक्षिणी छोर (कोटेश्वर की ओर) से उड़ान भर रहा था और अचानक पलट गया और विमान के विंग का सिरा ज़मीन से टकराया और तुरंत आग लग गई. इसके बाद यह रनवे के पूर्वी हिस्से में बुद्ध एयर हैंगर और रडार स्टेशन के बीच खाई में जा गिरा.

कब और कैसे हुआ हादसा?

जानकारी के मुताबिक, एक निजी कंपनी सौर्या एयरलाइंस का विमान बुधवार को 19 लोगों को लेकर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पोखरा जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक, सुबह उड़ान भरने के दौरान ही विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बता दें कि विमान में चालक दल सहित कम से कम 19 लोग सवार थे। विमान क्रैश होने की ये घटना सुबह करीब 11 बजे हुई है। 

पायलट को अस्पताल ले जाया गया 

एयरपोर्ट पर तैनात एक सुरक्षा अधिकारी ने पीटीआई को बताया है कि विमान के पायलट को अस्पताल ले जाया गया है। अधिकारी ने बताया है कि पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान चला रहे हैं। विमान में लगी आग को बुझा दिया गया है। हालांकि, विमान में सवार यात्रियों की हालत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। जानकारी नहीं मिल पाई है।