Uttar Pradesh Politics / यूपी में नुकसान क्यों हुआ? PM मोदी को भूपेंद्र चौधरी ने बताए कारण

लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद से बीजेपी में लगातार हलचल मची हुई है. इसकी वजह है पार्टी का उत्तर प्रदेश में खराब प्रदर्शन. इसको लेकर पार्टी आलाकमान लगातार मंथन कर रहा है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद बुधवार को यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी प्रधानमंत्री मोदी से मिले. उन्होंने लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारणों की जानकारी दी. यूपी बीजेपी अध्यक्ष

Vikrant Shekhawat : Jul 17, 2024, 08:00 PM
Uttar Pradesh Politics: लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद से बीजेपी में लगातार हलचल मची हुई है. इसकी वजह है पार्टी का उत्तर प्रदेश में खराब प्रदर्शन. इसको लेकर पार्टी आलाकमान लगातार मंथन कर रहा है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद बुधवार को यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी प्रधानमंत्री मोदी से मिले. उन्होंने लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारणों की जानकारी दी. यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कार्यकर्ताओं की नाराजगी और प्रशासन को चुनाव में खराब प्रदर्शन की बड़ी वजह बताया है. उन्होंने ये भी बताया कि बीजेपी मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से हटाए गए. प्रशासन के रवैये से कार्यकर्ताओं में भारी नाराजगी रही. इसके चलते वो निष्क्रिय रहे.

कई अधिकारियों ने विपक्ष की मदद की

चौधरी ने बताया कि कई जगहों के अधिकारियों ने विपक्ष की मदद की, इससे जुड़े मामले समीक्षा रिपोर्ट में सामने आए हैं. पिछले कई सालों से सरकारी नौकरी में भर्ती न होने के कारण भी पार्टी को नुकसान हुआ है. पीएम मोदी के सामने भूपेंद्र चौधरी ने यूपी में खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी भी ली.

उत्तर प्रदेश सरकार में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. उन्हें प्रदेश में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर फीडबैक भी दिया था. बताया जा रहा है कि यूपी से जुड़े अन्य प्रमुख नेताओं से भी अलग-अलग मुलाकात के जरिए पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व फीडबैक लेगा. इसी कड़ी में बुधवार को भूपेंद्र चौधरी दिल्ली पहुंचे हैं.

केशव मौर्य और भूपेंद्र चौधरी के दिल्ली पहुंचने के कई मायने निकाले जा रहे हैं. प्रदेश सरकार और संगठन के बीच जबरदस्त तनातनी चल रही है. मौर्य ने कार्यसमिति की बैठक में संगठन को सरकार से बड़ा बताया था. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में चुनावी हार के लिए अति आत्मविश्वास को जिम्मेदार ठहराया था.

कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने की प्लानिंग

लोकसभा चुनाव में मिले झटके के बाद अब बीजेपी को उपचुनाव से गुजरना है. सूबे में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. कहा जा रहा है कि लखनऊ से दिल्ली पहुंचे नेताओं की पार्टी आलाकमान के साथ इस पर भी चर्चा हुई है. कैसे सभी सीटों पर बेहतर प्रदर्शन किया जाए, इसकी रणनीति बनाई गई है.

सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में बीजेपी 10 में से 7 सीटें जीतने की रणनीति तैयार कर रही है. इसको लेकर केशव प्रसाद मौर्य और भूपेंद्र चौधरी के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक हुई है. इस बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई है किपार्टी कार्यकर्ताओं में फिर से कैसे उत्साह भरा जाए.