Rajasthan Vidhan Sabha / मंत्री मदन दिलावर ने आदिवासियों से विधानसभा में माफी मांगी, देखें वीडियो

आदिवासियों के डीएनए वाले बयान पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विधानसभा में माफी मांग ली है। विधानसभा में आज प्रश्नकाल शुरू करने से पहले ही दिलावर को स्पीकर ने बोलने की इजाजत दी। दिलावर के खड़े होते ही विपक्ष ने आपत्ति की, लेकिन स्पीकर ने कहा कि आपको सुनना पड़ेगा। वहीं, कृषि मंत्री डॉ किरोड़ीलाल मीणा के इस्तीफे की गूंज भी प्रश्नकाल में सुनाई दी। नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने जब सरकार से सवाल किया तो स्पीकर ने कहा वो

Vikrant Shekhawat : Jul 18, 2024, 12:42 PM
Rajasthan Vidhan Sabha: आदिवासियों के डीएनए वाले बयान पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विधानसभा में माफी मांग ली है। विधानसभा में आज प्रश्नकाल शुरू करने से पहले ही दिलावर को स्पीकर ने बोलने की इजाजत दी। दिलावर के खड़े होते ही विपक्ष ने आपत्ति की, लेकिन स्पीकर ने कहा कि आपको सुनना पड़ेगा। वहीं, कृषि मंत्री डॉ किरोड़ीलाल मीणा के इस्तीफे की गूंज भी प्रश्नकाल में सुनाई दी। नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने जब सरकार से सवाल किया तो स्पीकर ने कहा वो छुट्‌टी पर हैं।

इसी सदन ने उनकी छुट्‌टी स्वीकार की है। जूली पर तंज कसते हुए चीफ व्हिप जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि ये बचकाना सवाल है।

विधानसभा में आज भील प्रदेश के मुद्दे पर हंगामा होने के भी आसार हैं। कांग्रेस और बीएपी विधायक अलग से भील प्रदेश बनाने का मुद्दा उठाएंगे।

राज्य सरकार अलग भील प्रदेश की मांग के समर्थन में नहीं है, ऐसे में इस मुद्दे पर विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच तकरार तय मानी जा रही है।

विपक्ष ने नहीं किया दिलावर के बयान पर हंगामा

  • दिलावर के माफी मांगने के बाद आज विपक्ष ने विधानसभा सदन में उनका बहिष्कार खत्म कर दिया है।
  • दिलावर आज सवालों के जवाब दे रहे हैं, उस दौरान कोई हंगामा नहीं हुआ। अब तक दिलावर जब भी जवाब देने खड़े होते थे विपक्ष हंगामा करता था।
दिलवार ने कहा- मैं खेद प्रकट करता हूं

  • दिलावर ने कहा कि हिंदू समाज का श्रेष्ठ अंग है, मेरे बोलने से विपक्ष को या मेरे आदिवासी भाइयों को कोई कष्ट हुआ तो मैं खेद प्रकट करता हूं ।
  • आदिवासियों के डीएनए वाले बयान के खिलाफ विपक्षी कांग्रेस और बीएपी ने मदन दिलावर का सदन में बहिष्कार कर रखा था।
  • दिलावर जैसे ही सदन में शिक्षा से जुड़े सवालों या किसी मुद्दे का जवाब देने खड़े होते थे, विपक्ष हंगामा करता था। विपक्ष दिलावर के माफी मांगने और पद से हटाने की मांग पर अड़ा था और दिलावर को नहीं सुनने की घोषणा कर रखी थी।
  • आज दिलावर के माफी मांगने के बाद विपक्ष उनका बहिष्कार खत्म कर सकता है। बताया जाता है कि विपक्ष उनका बहिष्कार खत्म कर गतिरोध तोड़ने पर सहमत हो गया है।