Gajendra Singh Khimsar / मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना से दूसरे राज्य में होगा इलाज

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के लाभार्थी अब अगले 4 महीनों में दूसरे राज्यों के प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में इलाज करवा सकेंगे। चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने यह घोषणा की, साथ ही चिकित्सा विभाग में 50,000 पदों पर भर्तियां नवंबर-दिसंबर तक पूरी करने की जानकारी दी।

Gajendra Singh Rathore : Sep 02, 2024, 06:47 AM
Gajendra Singh Khimsar : मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत राजस्थान के लाभार्थियों के लिए एक नई और महत्वपूर्ण सुविधा का ऐलान किया गया है। चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ( Gajendra Singh Khimsar ) ने जोधपुर में यह घोषणा की कि अगले 4 महीनों में इस योजना के लाभार्थी अन्य राज्यों के किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में इलाज करवा सकेंगे। यह कदम प्रदेश सरकार की ओर से स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुलभ बनाने के प्रयासों का हिस्सा है।


खींवसर ने बताया कि 4 महीने बाद मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना ( Mukhyamantri Ayushman Arogya Yojana ) के तहत लाभार्थी न केवल राजस्थान में बल्कि देश के अन्य राज्यों में भी अपने पसंदीदा डॉक्टर या अस्पताल में इलाज करा सकेंगे। साथ ही, 1 महीने के भीतर अन्य राज्यों के मरीज भी राजस्थान के किसी भी अस्पताल में आकर इलाज करा सकेंगे। यह सुविधा मरीजों को इलाज के लिए अधिक विकल्प प्रदान करेगी और स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को व्यापक बनाएगी। 


इसके लिए राज्य सरकार की इंश्योरेंस कंपनियों के साथ बातचीत जारी है ताकि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि सरकार की यह पहल मरीजों को इलाज के लिए अधिक विकल्प देने और स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।


इसके साथ ही, चिकित्सा मंत्री ने विभाग में रिक्त पदों को भरने को लेकर भी अहम जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग में कुल 55,000 पद रिक्त हैं, जिनमें से 50,000 पदों पर भर्तियां नवंबर-दिसंबर तक पूरी कर ली जाएंगी। इसके अलावा, 5,000 पदों पर भर्तियां पहले ही पूरी की जा चुकी हैं। 


खींवसर ने कहा कि उनके विभाग में कर्मचारी आपस में तय करके अपने पदों का ट्रांसफर भी करवा सकेंगे। अगर कोई कर्मचारी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना चाहता है, तो वह आपस में सहमति बनाकर अपना ट्रांसफर करवा सकता है। इसके साथ ही, विभाग ने कैटेगरी वाइज जोन तय किए हैं, जिसमें हर पोस्ट पर एक ही कर्मचारी कार्य करेगा। 


इस तरह की पहल न केवल राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करेगी बल्कि प्रदेश के लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को भी सुनिश्चित करेगी। मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत किए गए ये बदलाव निस्संदेह प्रदेश की जनता के लिए एक महत्वपूर्ण राहत साबित होंगे।