Lok Sabha New Speaker / ओम बिरला चुने गए लोकसभा के नए स्पीकर, ध्वनि मत से पारित हुआ प्रस्ताव

Vikrant Shekhawat : Jun 26, 2024, 11:29 AM
Lok Sabha New Speaker: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज तीसरा दिन है. पिछले दो दिनों की कार्यवाही में निर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्यता की शपथ ली. साथ ही साथ लोकसभा के अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों का ऐलान किया गया. एनडीए की तरफ से ओम बिरला और इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस सांसद के सुरेश को उतारा गया. आज स्पीकर का चुनाव हुआ. ओम बिरला स्पीकर चुने गए. ये एक ऐतिहासिक क्षण था क्योंकि बीजेपी से लगातार दूसरी बार एक ही व्यक्ति का स्पीकर चुने जाने का ये पहला मौका होगा.

  • मोदी-राहुल साथ में आसंदी पर बैठाने गए
  • लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला चुने गए हैं. ध्वनि मत से प्रस्ताव पास हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ओम बिरला को बधाई दी है.
  • लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए गठबंधन की ओर से ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. वहीं, इंडिया गठबंधन की ओर से के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा गया.
मोदी बोले- आपने इतिहास रचा

बलराम जाखड़ को दोबारा स्पीकर बनने का मौका मिला था। अब आप है, जिसे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद इस पर आए हैं। ज्यादातर स्पीकर या तो चुनाव नहीं लड़े या जीतकर नहीं आए। आप जीतकर आए और नया इतिहास रचा।

पीएम बोले- आपका अनुभव काम आएगा

आपके पांच साल का अनुभव से आप आने वाले पांच साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति सफल होता है। आपको उसके साथ मीठी-मीठी मुस्कान भी मिली है।

मोदी ने बधाई दी

मोदी बोले- सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं। आपको और इस पूरे सदन को मेरी तरफ से मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER