Vikrant Shekhawat : Oct 29, 2022, 09:10 AM
Shaktikanta Das: बैंक ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोकपालों से शिकायतों का समाधान जल्द करने की बात कही. उन्होंने कहा लोकपाल और विनियमित संस्थाओं को ग्राहकों की शिकायतों के मूल कारणों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए जल्द से जल्द उपाए करने चाहिए.शिकायतों का समाधान निष्पक्ष और त्वरित ढंग से होभारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आरबीआई (RBI) के लोकपालों के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि विनियमित संस्थाओं (RE) और आरबीआई लोकपाल द्वारा ग्राहकों की शिकायतों का समाधान निष्पक्ष और त्वरित ढंग से होना चाहिए.धोखाधड़ी के नए तरीकों के मद्देनजर सतर्कता की जरूरतउन्होंने कहा कि भले ही वित्तीय परिदृश्य विकसित और रूपांतरित हो रहा है, लेकिन अच्छी ग्राहक सेवा और ग्राहक सुरक्षा के मूल सिद्धांत....पारदर्शिता, उचित मूल्य निर्धारण, ईमानदार व्यवहार, जिम्मेदार व्यावसायिक आचरण, उपभोक्ता डेटा और निजता की सुरक्षा आदि प्रासंगिक बने हुए हैं. उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी के नए तौर-तरीकों के मद्देनजर असाधारण सतर्कता और तैयारी की जरूरत है.