Assembly Election / अजित लड़ेंगे बारामती से चुनाव, NCP ने जारी की 38 उम्मीदवारों की सूची

महाराष्ट्र चुनाव के लिए एनसीपी अजित पवार गुट ने 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। अजित पवार बारामती से, छगन भुजबल येवला से, और दिलीप वाल्से पाटिल आंबेगांव से चुनाव लड़ेंगे। मुंब्रा-कलवा से नजीब मुल्ला को टिकट मिला, जिससे मुस्लिम वोटों के बंटने की संभावना है।

Vikrant Shekhawat : Oct 23, 2024, 01:39 PM
Assembly Election: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अजित पवार गुट ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 38 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है, जिसमें राज्य के कई प्रमुख नेता शामिल हैं। एनसीपी के इस गुट का नेतृत्व महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख अजित पवार कर रहे हैं। पवार गुट की इस सूची में उनके कई करीबी सहयोगियों को टिकट मिला है, जो पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण राजनीतिक रणनीति का हिस्सा है।

अजित पवार बारामती से चुनाव लड़ेंगे

अजित पवार, जो बारामती विधानसभा सीट से लगातार जीतते आ रहे हैं, इस बार भी वहीं से अपना भाग्य आजमाएंगे। हालांकि, कुछ समय पहले अजित पवार ने संकेत दिया था कि उन्हें बारामती से चुनाव लड़ने में कोई खास दिलचस्पी नहीं है, लेकिन अब पार्टी की पहली सूची में यह साफ हो गया है कि वे बारामती से ही चुनाव लड़ेंगे। बारामती पवार परिवार की पारंपरिक सीट रही है और इस बार भी यह चुनावी क्षेत्र ध्यान का केंद्र बना रहेगा।

अन्य प्रमुख नेता और सीटें

एनसीपी की इस सूची में कई अन्य प्रमुख नेताओं के नाम भी शामिल हैं। छगन भुजबल येवला सीट से, जबकि दिलीप वल्से पाटिल अम्बेगांव से चुनाव मैदान में उतरेंगे। इसी तरह, धनंजय मुंडे परली से, आदिति तटकरे श्रीवर्धन से और हसन मुश्रीफ कागल से चुनाव लड़ेंगे।

कलवा-मुंब्रा सीट पर मुकाबला: मुस्लिम वोटरों का बंटवारा?

कलवा-मुंब्रा सीट पर एक खास चुनावी संघर्ष देखने को मिलेगा। इस सीट से एनसीपी (अजित पवार गुट) ने नजीब मुल्ला को उम्मीदवार बनाया है। इस कदम से मुस्लिम वोट बैंक के बंटवारे की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि इसी सीट से शरद पवार गुट के जितेंद्र आह्वाड भी चुनाव लड़ते रहे हैं। कलवा-मुंब्रा में मुस्लिम वोटरों की बहुलता है, और दोनों गुटों के उम्मीदवारों के बीच यह मुकाबला काफी रोचक हो सकता है।

पहली सूची में शामिल प्रमुख उम्मीदवारों के नाम:

  1. अजित पवार - बारामती
  2. छगन भुजबल - येवला
  3. दिलीप वल्से पाटिल - आंबेगाव
  4. हसन मुश्रीफ - कागल
  5. धनंजय मुंडे - परली
  6. नरहरी झिरवाल - दिंडोरी
  7. धर्मराव बाबा आत्राम - अहेरी
  8. आदिति तटकरे - श्रीवर्धन
  9. अनिल भाईदास पाटिल - अमलनेर
  10. संजय बनसोडे - उदगीर
  11. राजकुमार बडोले - अर्जुनी मोरगाव
  12. प्रकाश दादा सोलंके - माजलगाव
  13. मकरंद पाटील - वाई
  14. माणिकराव कोकाटे - सिन्नर
  15. दिलीप मोहिते - छेड
  16. संग्राम जगताप - अहमदनगर शहर
  17. दत्तात्रय भरणे - इंदापूर
  18. बाबासाहेब पाटील - अहमदपूर
  19. दौलत दरोडा - शहापूर
  20. अण्णा बनसोडे - पिंपरी
  21. नितीन पवार - कलवण
  22. आशुतोष काले - कोपरगाव
  23. किरण लहामटे - अकोले
  24. चंद्रकांत उर्फ राजू नवघरे - बसमत
  25. शेखर निकम - चिपलूण
  26. सुनील शेलके - मावल
  27. अतुल बेनके - जुन्नर
  28. यशवंत विठ्ठल माने - मोहल
  29. चेतन तुपे - हडपसर
  30. सरोज आहिरे - देवलाली
  31. राजेश पाटील - चंदगड
  32. हिरामण खोसकर - इगतपुरी
  33. राजू कारेमोरे - तुमसर
  34. इंद्रानील नाईक - पुसद
  35. सुलभा खोडके - अमरावती शहर
  36. भरत गावित - नवापूर
  37. निर्मला उत्तमराव विटेकर - पाथरी
  38. नजीब मुल्ला - मुंब्रा कलवा
राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण कदम

एनसीपी (अजित पवार गुट) की यह पहली सूची राज्य की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है। खासकर अजित पवार, छगन भुजबल और दिलीप वल्से पाटिल जैसे बड़े नेताओं के चुनावी दांव इस सूची को खास बनाते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि किस प्रकार से अजित पवार और उनके समर्थक नेता आगामी विधानसभा चुनावों में अपनी पकड़ मजबूत करने में सफल होते हैं।

महाराष्ट्र चुनाव में इस बार एनसीपी के दोनों गुटों के बीच का संघर्ष राज्य की राजनीति में एक नया अध्याय लिखेगा, जहां दोनों पक्षों के उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।