Kedarnath Landslide / केदारनाथ में पैदल यात्रियों पर पहाड़ से पत्थर गिरे, 5 की मौत, तीन गंभीर घायल

Kedarnath Landslide : सोनप्रयाग-मुनकटिया (रुद्रप्रयाग) के बीच केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन की घटना हुई है जिसमें अब तक एक यात्री के मौत की खबर है। मलबे के नीचे कई अन्य लोगों के दबे होने की आशंका है। स्थानीय प्रशासन, NDRF और SDRF की टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं।

Gajendra Singh Rathore : Sep 10, 2024, 11:18 AM
Kedarnath Landslide : उत्तराखंड में केदारनाथ हाईवे के नाम से प्रसिद्ध सोनप्रयाग-मुनकटिया (रुद्रप्रयाग) के बीच भू-स्खलन हुआ है। इस हादसे में 5 यात्री की मौत हो चुकी है और 3 घायल हैं। हालांकि, मलबे में कई अन्य यात्रियों के दबे होने की आशंका है जिनके लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, स्थानीय प्रशासन, NDRF और SDRF की टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं।


तेजी से चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन

सूचना मिलते ही एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और सेक्टर मजिस्ट्रेट सोनप्रयाग को तुरंत रेस्क्यू के लिए रवाना किया गया। इस दौरान रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर तेजी से ऑपरेशन चलाया, जिसमें 5 मृतकों और 3 घायलों को बाहर निकाला गया। घायलों को तत्काल उपचार के लिए एम्बुलेंस के माध्यम से सोनप्रयाग भेजा गया है।


सीएम धामी ने जताया शोक

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज शाम सोनप्रयाग-मुनकटिया के बीच मलबा ढहने से हुई दुर्घटना का दुखद समाचार मिलने पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सोनप्रयाग-मुनकटिया(रुद्रप्रयाग) के बीच मलबा आने से कुछ यात्रियों के दबे होने की अत्यंत दुःखद सूचना प्राप्त हुई। स्वयं संबंधित अधिकारियों के संपर्क में हूं और रेस्क्यू ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहा हूँ। बाबा केदार से यात्रियों के सकुशल होने की कामना करता हूँ। सीएम धामी ने कहा कि मेरी संवेदनाएँ शोक संतप्त परिवार के साथ हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है और सरकार की ओर से हर संभव मदद दी जा रही है।


घटनास्थल का वीडियो सामने आया

उत्तराखंड के केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोनप्रयाग और गौरीकुंड के बीच मुनकटिया के पास भूस्खलन के बाद जवानों की टीम द्वारा बचाव अभियान जारी है। भूस्खलन वाले घटनास्थल का वीडियो भी सामने आया है।