Haryana Election 2024 / सुरजेवाला ले पाएंगे कैथल में हार का बदला या फिर खिलेगा 'कमल', जानें समीकरण

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित हो गई हैं। 2024 के चुनाव में 90 सीटों में से कैथल सीट पर विशेष नजर रहेगी, जहां 2019 में बीजेपी ने कांग्रेस का गढ़ तोड़ा था। एक अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 4 अक्टूबर को आएंगे।

Vikrant Shekhawat : Aug 25, 2024, 06:00 PM
Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों ने अपनी चुनावी रणनीतियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में कैथल की सीट विशेष महत्व रखती है। यह सीट कांग्रेस के कद्दावर नेता रणदीप सुरजेवाला के परिवार का गढ़ मानी जाती है, लेकिन 2019 में बीजेपी ने इस गढ़ को भेदते हुए जीत हासिल की थी। अब 2024 के विधानसभा चुनाव में यह देखना दिलचस्प होगा कि कैथल की जनता किसे अपना समर्थन देती है।

चुनाव की प्रक्रिया और तारीखें

हरियाणा में इस बार विधानसभा चुनाव एक चरण में होंगे। चुनाव आयोग ने 5 सितंबर को अधिसूचना जारी करने की घोषणा की है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 12 सितंबर होगी और नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 सितंबर है। मतदान 1 अक्टूबर को होगा और परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

2019 के चुनाव परिणाम

2019 में बीजेपी और दुष्यंत चौटला की जननायक जनता पार्टी (JJP) ने मिलकर सरकार बनाई थी। कैथल सीट पर बीजेपी के लीलाराम ने जीत दर्ज की थी, उन्हें 72,667 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को 71,418 वोट मिले थे। हार-जीत का अंतर लगभग 1,200 वोटों का था। 2014 के विधानसभा चुनाव में सुरजेवाला ने इस सीट पर विजय प्राप्त की थी।

मतदाता और वर्तमान स्थिति

हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 95 लाख महिलाएं शामिल हैं। वर्तमान में राज्य में बीजेपी की सरकार है, जिसका कार्यकाल 3 नवंबर को समाप्त हो रहा है। बीजेपी ने पहले जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ गठबंधन सरकार बनाई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में सीट साझेदारी को लेकर असहमति के कारण गठबंधन टूट गया। इसके बाद बीजेपी ने निर्दलीय विधायकों के समर्थन से अपनी सरकार बनाए रखी। अब देखना होगा कि क्या बीजेपी राज्य में तीसरी बार जीत का ताज पहनती है या कांग्रेस यहां सत्ता में वापसी करती है।