US Presidential Election / अगले हफ्ते लोकतंत्र बचाने लौटूंगा वापस… पीछे हटने की चर्चा के बीच बोले बाइडेन

राष्ट्रपति पद की दावेदारी से पीछे हटने की चर्चा के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वह लोकतंत्र को बचाने के लिए अगले हफ्ते चुनाव प्रचार पर वापस लौटेंगे. इस दौरान बाइडेन ने ट्रंप पर निशाना साधा. मिल्वौकी के रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) में दिए गए उनके भाषण की निंदा की. अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्रंप के भाषण को भविष्य के लिए खतरा बताया. बाइडेन ने कहा कि ट्रंप के पास अमेरिका के

Vikrant Shekhawat : Jul 20, 2024, 10:00 AM
US Presidential Election: राष्ट्रपति पद की दावेदारी से पीछे हटने की चर्चा के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वह लोकतंत्र को बचाने के लिए अगले हफ्ते चुनाव प्रचार पर वापस लौटेंगे. इस दौरान बाइडेन ने ट्रंप पर निशाना साधा. मिल्वौकी के रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) में दिए गए उनके भाषण की निंदा की. अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्रंप के भाषण को भविष्य के लिए खतरा बताया. बाइडेन ने कहा कि ट्रंप के पास अमेरिका के लिए कोई विजन नहीं है. वह अमेरिका के भविष्य को अंधकार में धकेलना चाहते हैं. हम उन्हें हरा सकते हैं और हराएंगे. दरअसल, बाइडेन इस समय डेलावेयर स्थित अपने आवास पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. बुधवार (17 जुलाई) कोरोना पॉजिटिव हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया था.

ट्रंप के पास फ्यूचर के लिए कोई प्लान नहीं- बाइडेन

बाइडेन ने कहा कि ट्रंप ने आरएनसी में केवल शिकायतें की. इसके अलावा उन्होंने कुछ भी नहीं कहा. लोगों के जीवन को बेहतर कैसे बनाएंगे, इसका कोई प्लान उनके पास नहीं था. गुरुवार की रात लोगों ने उसी ट्रंप को देखा, जिन्हें चार साल पहले खारिज कर दिया गया था. उनका भाषण सिर्फ और सिर्फ शिकायतों पर केंद्रित था. 90 मिनट से अधिक समय तक रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ने केवल यही किया.

बाइडेन ने आगे कहा कि मैं डोनाल्ड ट्रंप के ‘प्रोजेक्ट 2025’ एजेंडे के खतरे को उजागर करने के लिए चुनावी कैंपेन में वापस लौटूंगा. इस दौरान मैं अपने खुद के रिकॉर्ड और अमेरिका के लिए मेरे पास जो दृष्टिकोण है, जहां हम अपना बचाव करते हैं, उसे साझा करूंगा. एक ऐसा लोकतंत्र, जो हमारे अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करें और सभी के लिए अवसर पैदा करें.

तो क्या बाइडेन छोड़ेंगे राष्ट्रपति पद की दावेदारी?

बाइडेन के राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर होने की लगातार चर्चा हो रही है. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ही उनकी उम्मीदवारी पर सवाल उठा रहे हैं. कई नेता ऐसे हैं, जो ये चाहते हैं कि बाइडेन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से हट जाएं और किसी दूसरे को खड़ा करें ताकि पार्टी को नवंबर में होने वाले चुनाव में नुकसान से बचाया जा सके. हालांकि, बाइडेन की प्रचार टीम का कहना है कि वह चुनाव लड़ने से पीछे नहीं हट रहे हैं.

चार महीने बाद हमारी शानदार जीत होगी- ट्रंप

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि मैं पूरे अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की रेस में हूं, आधे अमेरिका का नहीं, क्योंकि आधे अमेरिका को जीतने में कोई जीत नहीं है. आज से चार महीने बाद हमारी शानदार जीत होगी. हम सभी धर्मों, लोगों और पंथों के लिए शांति और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत करेंगे.

‘भगवान की कृपा से आखिरी पलों में बची जान’

ट्रंप ने अपने भाषण में पेनसिल्वेनिया हमले का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आखिरी पलों में मेरी जान बची. अगर सिर नहीं हिलाता तो गोली लग जाती. सीक्रेट सर्विस ने मेरी जान बचाई. गोलीबारी के बीच मैं शांति से खड़ा रहा. सीक्रेट सर्विस स्नाइपर ने हमलावर को मार गिराया. मेरी जान बचाने के लिए सीक्रेट सर्विस ने खुद को खतरे में डाला. मैं यहां अगर खड़ा हूं तो बस भगवान की कृपा से खड़ा हूं.