Parliament Session / संसद का आज से शरू हो रहा मानसून सत्र, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वेक्षण

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. आम बजट से पहले आज आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दोपहर 2:30 बजे संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक साल के कामकाज की समीक्षा के साथ आगे की योजना बताएंगी. वहीं, कल वह आम बजट पेश करेंगी. वित्त मंत्री सीतारमण कल यानी मंगलवार को रिकॉर्ड सातवीं बार केंद्रीय बजट पेश करेंगी. संसद के मानसून सत्र के दौरान आर्थिक सर्वेक्षण

Vikrant Shekhawat : Jul 22, 2024, 09:10 AM
Parliament Session: संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. आम बजट से पहले आज आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दोपहर 2:30 बजे संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक साल के कामकाज की समीक्षा के साथ आगे की योजना बताएंगी. वहीं, कल वह आम बजट पेश करेंगी. वित्त मंत्री सीतारमण कल यानी मंगलवार को रिकॉर्ड सातवीं बार केंद्रीय बजट पेश करेंगी. संसद के मानसून सत्र के दौरान आर्थिक सर्वेक्षण और आम बजट सहित कई विधेयक पेश किए जाएंगे. इसके साथ ही सत्र में NEET पेपर लीक मामले और रेलवे सुरक्षा जैसे मुद्दों पर INDIA गठबंधन ने सरकार को घरने की रणनीति बनाई है. इससे सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं. संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान 19 बैठकें होंगी.

  • पेश होंगे ये 6 बड़े बिल
  • फाइनेंस बिल, 2024
  • डिजास्टर मैनेजमेंट (संशोधन) बिल, 2024
  • बॉयलर्स बिल, 2024
  • भारतीय वायुयान विधेयक 2024
  • कॉफी प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल, 2024
  • रबर प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल, 2024
मानसून सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक

संसद के मानसून सत्र और बजट से पहले रविवार को पार्लियामेंट हाउस में सर्वदलीय बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता राजनाथ सिंह ने की. बैठक में बीजेपी समेत 44 दलों ने हिस्सा लिया. बैठक में कांग्रेस ने लोकसभा के डिप्टी स्पीकर का पद मांगा. वहीं, जेडीयू, बीजेडी और वाआएसआर कांग्रेस ने स्पेशल स्टेटस की मांग की. वहीं, सपा और एआईएमआईएम ने यूपी कांवड़ यात्रा रूट की दुकानों पर नेम प्लेट लगाने का मुद्दा उठाया. सर्वदलीय बैठक में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी शामिल नहीं हुई थी.

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को सदन में बजट पेश करेंगी जिसके बाद दोनों सदनों में चर्चा होगी. संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. यह 12 अगस्त तक चलेगा.