PM Modi Gujarat Visit / PM मोदी का गांधीनगर से नया संकल्प, बोले- अयोध्या बनेगी 'मॉडल सोलर सिटी'

पीएम मोदी ने गांधीनगर में 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' के लाभार्थियों से बातचीत की और 'री-इन्वेस्ट 2024' का उद्घाटन किया। उन्होंने अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी बनाने की घोषणा की और भारत में 17 सोलर सिटी विकसित करने का भी ऐलान किया। गुजरात को अक्षय ऊर्जा में अग्रणी बताया।

Vikrant Shekhawat : Sep 16, 2024, 02:20 PM
PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के लाभार्थियों से संवाद किया और ‘वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेशक बैठक और प्रदर्शनी’ (री-इन्वेस्ट 2024) के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने देश की आर्थिक प्रगति, विशेषकर सोलर ऊर्जा क्षेत्र में अहम घोषणाएँ कीं, और भारत की भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला।

भारत की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में संकल्प

पीएम मोदी ने अपने भाषण में देश के आर्थिक विकास की ओर इशारा करते हुए कहा कि 140 करोड़ भारतीयों ने मिलकर भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने उल्लेख किया कि तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों की चुनौतियों का सामना करते हुए तीव्र विकास की दिशा में काम किया है।

अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी बनाने की दिशा में कदम

प्रधानमंत्री ने अयोध्या को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि अयोध्या, भगवान राम की जन्मभूमि होने के नाते, एक ‘मॉडल सोलर सिटी’ के रूप में विकसित की जा रही है। पीएम मोदी ने कहा, "अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण पूरा हो चुका है और अब अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी बनाने की दिशा में काम चल रहा है। इसके अलावा, हमने भारत के 17 अन्य शहरों की पहचान की है, जिन्हें सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।"

वैश्विक अनुप्रयोगों के लिए भारतीय समाधान

पीएम मोदी ने भारत की विविधता, पैमाने, क्षमता, और प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत वैश्विक अनुप्रयोगों के लिए एक आदर्श समाधान प्रस्तुत करता है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया, सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भी मानता है कि भारत 21वीं सदी का सबसे अच्छा दांव है।

गुजरात का अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में नेतृत्व

इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य की अक्षय ऊर्जा नीति की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में, गुजरात अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। राज्य की अक्षय ऊर्जा नीति और हरित हाइड्रोजन नीति हमारे हरित भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं। गुजरात में अक्षय ऊर्जा की स्थापित क्षमता 50,000 मेगावाट से अधिक है, और यह राज्य की कुल ऊर्जा क्षमता में 54 प्रतिशत का योगदान देती है।" उन्होंने यह भी बताया कि गुजरात सौर ऊर्जा स्थापना में देश में सबसे आगे है।

जर्मनी की स्वागत की भावना

जर्मनी की आर्थिक विकास मंत्री स्वेनजा शुल्ज ने भी पीएम मोदी का स्वागत किया, जो भारत की वैश्विक ऊर्जा पहल में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

पीएम मोदी का गांधीनगर दौरा और उनके द्वारा की गई घोषणाएँ भारतीय ऊर्जा क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत का संकेत देती हैं। अयोध्या और अन्य 17 शहरों को सोलर सिटी बनाने की योजना, और गुजरात के अक्षय ऊर्जा में अग्रणी प्रयास, देश की हरित ऊर्जा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। इन पहलुओं से यह स्पष्ट होता है कि भारत न केवल राष्ट्रीय बल्कि वैश्विक ऊर्जा मंच पर भी एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है।