SA vs SL / साउथ अफ्रीका के सामने श्रीलंका की करारी हार- 6 विकेट से अफ्रीका ने जीता मैच

साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्ड कप में जीत से शुरुआत की है। टीम ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया। कप्तान वानिंदु हसरंगा ने टॉस जीतकर मुश्किल पिच पर बैटिंग का फैसला लिया और श्रीलंकाई 77 रन पर ऑलआउट हो गई। बाउंसी विकेट पर साउथ अफ्रीका ने भी 78 रन का टारगेट चेज करने में 4 विकेट गंवा दिए। यह टारगेट 17वें ओवर में चेज हुआ। न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम के पहले इंटरनेशनल मुकाबले में पिच की कठनाई का अंदाज इस बात से

Vikrant Shekhawat : Jun 03, 2024, 11:10 PM
SA vs SL: साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्ड कप में जीत से शुरुआत की है। टीम ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया। कप्तान वानिंदु हसरंगा ने टॉस जीतकर मुश्किल पिच पर बैटिंग का फैसला लिया और श्रीलंकाई 77 रन पर ऑलआउट हो गई। बाउंसी विकेट पर साउथ अफ्रीका ने भी 78 रन का टारगेट चेज करने में 4 विकेट गंवा दिए। यह टारगेट 17वें ओवर में चेज हुआ। न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम के पहले इंटरनेशनल मुकाबले में पिच की कठनाई का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि कोई भी बल्लेबाज 20 रन से ज्यादा स्कोर नहीं कर पाया। मुकाबले में 14 विकेट गिरे। इनमें से तेज गेंदबाजों ने 9 और स्पिनर्स को 5 विकेट मिले।

नसाउ की इसी पिच पर भारत 5 जून को आयरलैंड और 9 जून को पाकिस्तान से खेलेगी। भारत ने अपना इकलौता वॉर्मअप मैच इसी मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और जीत हासिल की थी।

टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई बल्लेबाज अपने पहले मैच में बिखर गए। कप्तान वनेंदु हसरंगा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। श्रीलंका के लिए फैसला गलत साबित हुआ। बाउंसी विकेट पर श्रीलंका की टीम 77 रन पर ऑलआउट हो गई। यह टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई टीम का सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले टीम 2010 टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 87 रन ऑलआउट हो गई थी।

न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज 20 रन से ज्यादा स्कोर नहीं कर पाया। साउथ अफ्रीका के एनरिक नॉर्त्या ने 4 और केशव महाराज ने 2 विकेट लिए। साउथ अफ्रीका के पेसर्स ने 7 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर कप्तान एडन मार्करम को सही साबित किया। मार्करम ने टॉस हारने के बाद कहा था कि वो टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनते।

श्रीलंकाई टीम 77 रन पर सिमटी

श्रीलंका की टीम 19.1 ओवर में 77 रन पर सिमट गई। यह टी20 विश्व कप में उनका सबसे कम स्कोर है। इससे पहले श्रीलंकाई टीम 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिजटाउन में 16.2 ओवर में 87 रन पर सिमट गई थी। हालांकि, तब यह स्कोर श्रीलंका ने दूसरी पारी में बनाए थे। वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका का सबसे कम स्कोर 101 रन का है, जो उन्होंने 2007 में केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाए थे। 77 रन टी20 विश्व कप के इस संस्करण में अब तक का सबसे कम टोटल भी है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही थी। पाथुम निसांका तीन रन बनाकर आउट हुए थे। इसके बाद तो पूरी बैटिंग लाइन अप लुढ़क गई। एनरिक नॉर्त्जे ने कहर बरपाते हुए कुसल मेंडिस (19), कामिंदु मेंडिस (11), चरिथ असलंका (6) और एंजलो मैथ्यूज (16) को पवेलियन भेजा। नॉर्त्जे ने चार ओवर में सात रन खर्च किए और चार विकेट लिए। कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए। महाराज ने दोनों विकेट एक ही ओवर में निकाले। उन्होंने कप्तान वानिंदु हसरंगा (0) और सदीरा समरविक्रमा (0) को आउट किया। दासुन शनाका (9) और मथीशा पथिराना (0) को रबाडा ने पवेलियन भेजा। वहीं, नुवान तुषारा (0) रन आउट हुए। ओटनील बार्टमैन को एक विकेट मिला।