Record / राजस्थान के आवासन मंडल ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, 12 दिन में बेच दी 1213 सम्पत्तियां, मिला 178 करोड़ रूपये का राजस्व

राजस्थाान के आवासन मंडल ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए महज 12 दिन और 4 बुधवारों में 178 करोड़ रुपये मूल्य की 1213 सम्पत्तियां बेचकर नया कीर्तिमान बनाया है। मंडल द्वारा गत वर्ष सितम्बर माह में चलाए गए ई-ऑक्शन योजना में महज 35 दिनों में 1010 सम्पत्तियां बेचकर 162 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस रिकॉर्ड को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा मान्यता दी गई थी। फरवरी माह में आयोजित राजस्थान आवासन...

Vikrant Shekhawat : Jul 02, 2020, 02:31 PM
जयपुर | राजस्थाान के आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड (World Record) तोड़ते हुए महज 12 दिन और 4 बुधवारों में 178 करोड़ रुपये मूल्य की 1213 सम्पत्तियां बेचकर नया कीर्तिमान बनाया है। मंडल द्वारा गत वर्ष सितम्बर माह में चलाए गए ई-ऑक्शन योजना (Rajasthan Housing Board E-Auction Scheme) में महज 35 दिनों में 1010 सम्पत्तियां बेचकर 162 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस रिकॉर्ड को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा मान्यता दी गई थी। फरवरी माह में आयोजित राजस्थान आवासन मंडल के स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और आवासन आयुक्त पवन अरोड़ को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस द्वारा इस सम्बंध में प्रमाणपत्र भी दिया गया था। 

उल्लेखनीय है कि मंडल द्वारा एक जून, 2020 को बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना शुरू की थी। इस योजना में पहले बुधवार को 381 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे 58 करोड 22 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। दूसरे बुधवार को 320 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे 45 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, तीसरे बुधवार को 257 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मंडल को 34 करोड़ रूपये का राजस्व मिला और इस बुधवार को 255 सम्पत्तियां बिकीं और मंडल ने 41 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त किया।

अरोड़ा ने बताया कि इस बुधवार को जयपुर वृत्त प्रथम में 32 आवास बिके, जिससे मण्डल को 4 करोड 24 हजार रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। जयपुर वृत्त द्वितीय में 48 आवास बिके, जिससे मण्डल को 6 करोड 40 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। जयपुर वृत्त तृतीय में 14 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 47 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। 

अरोड़ा ने बताया कि अलवर वृत्त में 86 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे मण्डल को 18 करोड 57 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। कोटा वृत्त में 19 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 37 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। जोधपुर वृत्त प्रथम और द्वितीय में 15 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 25 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। बीकानेर वृत्त में 18 आवास बिके, जिससे मण्डल को 1 करोड 75 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। उदयपुर वृत्त में 22 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 83 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। 

आवासन आयुक्त ने किया जयपुर स्थित विभिन्न नवीन परियोजनाओं का औचक निरीक्षण

आवासन आयुक्त अरोड़ा ने बुधवार को आवासन मंडल द्वारा जयपुर चौपाटी प्रताप नगर व मानसरोवर, मुख्यमंत्री शिक्षक एवं प्रहरी अवासीय योजना, कोचिंग हब और मानसरोवर सिटी पार्क परियोजना का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने जयपुर चौपाटी प्रताप नगर और मानसरोवर के निरीक्षण के दौरान सम्बंधित अधिकारियों को समय पर कार्य पूरा करने और गर्मियों में आगतुंकों की सुविधा के लिए कूलिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रताप एवेन्यू में भी छायादार और फूलों वाले पेड़ लगाने के लिए विशेष रूप से निर्देशित किया। उन्होंने इस कार्य को गुणवत्तापूर्ण तरीके से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इसके बाद आयुक्त ने मुख्यमंंत्री शिक्षक एवं प्रहरी आवासीय योजना के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने निर्माण की गुणवत्ता को परखा और कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। 

आयुक्त ने झूलेलाल मार्केट, सिटी पार्क और फाउंटेन स्क्वायर परियोजना का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सिटी पार्क के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस पार्क के लेवलिंग के कार्य को त्वरित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यहां लगने वाले पेड़ों की क्वालिटी चेक की और विभिन्न किस्मों के फल और फूलदार पौधे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने पेड़ों की विविधता और उपलब्धता जानने के लिए मानसरोवर स्थित कई निजी नर्सरियों का भी दौरा किया। इस अवसर पर उनके साथ मुख्य अभियंता के.सी. मीणा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता नत्थूराम, मनोज गुप्ता, उप आवासन आयुक्त आर.सी. जैन, सी.बी. चुग, एच.आर. बरफा अतिरिक्त नगर नियोजक अनिल माथुर और इन परियोजनाओं के आर्किटेक्ट हर्ष मित्तल सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे। 


क्या है सभी के लिए किश्तों में आवास योजना 

बुधवार नीलामी उत्सव योजना के तहत सभी के लिए किश्तों में आवास योजना के तहत 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 प्रतिशत तक छूट पर आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मंडल इतिहास में पहली बार इतनी भारी छूट के साथ 13 वर्ष की आसान 156 मासिक किश्तों पर आमजन को आवास उपलब्ध हो रहे हैंं। उल्लेखनीय है कि इस योजना में 1 जून से पंजीकरण और 8 जून से ई-बिड सबमिशन प्रारंभ किया गया था।

 

बिड में भाग लेने की प्रक्रिया है अत्यंत सरल और आसान 


बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना के अन्तर्गत ऑनलाईन बिड की प्रक्रिया बेहद सरल और आसान है। आवेदक आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सांय 4.00 बजे तक ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकता है। इन प्रस्तावों को पूर्ववत प्रत्येक बुधवार सांय 4.30 बजे ऑनलाईन ही खोला जायेेगा एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जायेगा। इस योजना से संबंधित नियम, शर्तोें, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाईन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है।