Lok Sabha Speaker / स्पीकर उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए विपक्ष तैयार है, लेकिन डिप्टी स्पीकर..., बोले- राहुल गांधी

Vikrant Shekhawat : Jun 25, 2024, 03:15 PM
Lok Sabha Speaker: आज लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए से ओम बिरला ने नामांकन भरा, तो वहीं, कांग्रेस ने भी इस पद पर अपना दावेदार के.सुरेश को उतार दिया है। आजादी के बाद यह पहली बार होगा जब स्पीकर पद के लिए चुनाव होंगे। इससे पहले राजनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष को फोन कर स्पीकर पद के लिए समर्थन मांगा था, जिस पर राहुल गांधी ने अपना मत रखते हुए कहा कि विपक्ष स्पीकर उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए तैयार हैं।

राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं से की थी बात

गौरतलब है कि लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए सरकार की ओर से वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं से संपर्क साधा और समर्थन मांगा था। इस पर आज यानी मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते हुए राहुल ने बताया, "हमने राजनाथ सिंह से कहा है कि हम उनके अध्यक्ष (उम्मीदवार) का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए।"

हमारे नेता का अपमान- राहुल

इसके अलावा, राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुए राहुल ने यह भी आरोप लगाया कि विपक्षी नेताओं का "अपमान" किया जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा, "आज अखबार में लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि विपक्ष को सरकार के साथ रचनात्मक सहयोग करना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उनसे स्पीकर को समर्थन देने को कहा। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि वह मल्लिकार्जुन खड़गे को वापस कॉल करेंगी, लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। पीएम मोदी विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं, लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है।"

कब होंगे स्पीकर पद के चुनाव?

बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून यानी कल होगा। 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि विपक्षी दल ने इस पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। यह पहली बार है जब निचले सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे। आजादी के बाद से, अबतक लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता आ रहा है। 543 सदस्यीय लोकसभा में एनडीए के पास 293 सांसद हैं और उसे स्पष्ट बहुमत प्राप्त है, जबकि विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के पास 234 सांसद हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER