Union Budget 2024 / आज INDIA गठबंधन के नेताओं का बजट के विरोध में संसद में प्रदर्शन, खरगे के घर तैयार हुई प्लानिंग

मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में मंगलवार को बजट पेश किया गया। विपक्ष के सभी नेताओं ने इस बजट पर सवाल खड़े किए हैं। साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा है। इस बजट के विरोध में कांग्रेस बुधवार को सुबह 10 बजे संसद परिसर में विरोध करने वाली है। इस विरोध में कांग्रेस के साथ बाकी विपक्षी दल के नेता भी शामिल हो सकते हैं। कांग्रेस नेता व राज्यसभा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि ये बजट विकास के नाम पर शून्य है।

Vikrant Shekhawat : Jul 24, 2024, 08:51 AM
Union Budget 2024: मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में मंगलवार को बजट पेश किया गया। विपक्ष के सभी नेताओं ने इस बजट पर सवाल खड़े किए हैं। साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा है। इस बजट के विरोध में कांग्रेस बुधवार को सुबह 10 बजे संसद परिसर में विरोध करने वाली है। इस विरोध में कांग्रेस के साथ बाकी विपक्षी दल के नेता भी शामिल हो सकते हैं।

विकास के नाम पर शून्य है बजट- प्रमोद तिवारी

कांग्रेस नेता व राज्यसभा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि ये बजट विकास के नाम पर शून्य है। इस बजट को लेकर पार्टी के नेता संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे। संसद के अंदर भी कांग्रेस सांसद अपनी आवाज उठाएंगे। ये बजट भारत के संघीय ढांचे के खिलाफ है।

बजट के बाद मल्लिकार्जुन के घर हुई विपक्ष की बैठक

बजट के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सांसदों के साथ बैठक की। मल्लिकार्जुन खरगे के घर हुई बैठक में बजट को लेकर आम जनता को क्या मिला? इस मुद्दे पर बातचीत की गई। इस बैठक में कांग्रेस सांसदों के साथ-साथ इंडिया ब्लॉक के नेता भी शामिल हुए। इसी दौरान फैसला लिया गया कि बजट के खिलाफ संसद के अंदर और बाहर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

आंध्र प्रदेश और बिहार को बजट में दिया गया महत्व

मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लगातार सातवीं बार पेश किए गए केंद्रीय बजट पर विपक्ष ने हर मोर्चे पर आलोचना की है। नेताओं ने एनडीए सरकार पर अन्य राज्यों की तुलना में आंध्र प्रदेश और बिहार को ज्यादा महत्व देने का आरोप लगाया है।

ये कुर्सी बचाओ बजट - राहुल गांधी

केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि ये कुर्सी बचाओ बजट है। इसके साथ ही चिदंबरम ने सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि वित्त मंत्री सीतारमण ने लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस का 2024 का घोषणापत्र पढ़ा है।