Assembly Election 2024 / महाराष्ट्र और झारखंड चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान, उपचुनावों की भी घोषणा

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को परिणाम घोषित होंगे। झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे, जबकि परिणाम 23 नवंबर को आएंगे।

Vikrant Shekhawat : Oct 15, 2024, 04:48 PM
Assembly Election 2024: चुनाव आयोग ने हाल ही में महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। इस घोषणा के अनुसार, महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। वहीं, झारखंड में चुनाव दो चरणों में होगा, जिसमें पहले चरण का मतदान 13 नवंबर को और दूसरे चरण का 20 नवंबर को होगा। झारखंड के चुनाव परिणाम भी 23 नवंबर को ही घोषित किए जाएंगे।

झारखंड में दो चरणों में चुनाव

झारखंड में चुनाव आयोग ने दो चरणों में मतदान कराने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 13 नवंबर को वोटिंग होगी और दूसरे चरण में 20 नवंबर को। दोनों चरणों के बाद 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। इस दो-चरणीय चुनाव प्रक्रिया का उद्देश्य राज्य में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को और भी सुगम और प्रभावी बनाना है।

महाराष्ट्र में एक ही चरण में चुनाव

महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव एक ही चरण में संपन्न होंगे। 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को चुनाव परिणाम सामने आएंगे। राज्य में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें बहुमत के लिए 145 सीटों की आवश्यकता होती है। 2019 के पिछले चुनाव में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54, और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं।

उपचुनाव की घोषणा

चुनाव आयोग ने देश के कई हिस्सों में उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा की है। उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा, जबकि उत्तराखंड के केदारनाथ में 20 नवंबर को उपचुनाव होगा। वायनाड में भी 13 नवंबर को लोकसभा उपचुनाव होगा। हालांकि, अयोध्या की मिल्कीपुर सीट और पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में उपचुनाव रोका गया है।

महाराष्ट्र और झारखंड के वोटर आंकड़े

चुनाव आयोग के अनुसार, महाराष्ट्र में कुल 9 करोड़ 63 लाख मतदाता हैं, जिसमें 5 करोड़ पुरुष और 4 करोड़ 63 लाख महिलाएं शामिल हैं। राज्य में 1 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, और हर बूथ पर औसतन 960 मतदाता होंगे। वहीं, झारखंड में कुल 2 करोड़ 60 लाख मतदाता हैं, जिनमें 1 करोड़ 31 लाख पुरुष और 1 करोड़ 29 लाख महिलाएं शामिल हैं। झारखंड में 29,562 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनमें हर बूथ पर लगभग 881 मतदाता होंगे।

ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग का बयान

चुनाव आयोग ने ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) की सुरक्षा और विश्वसनीयता को लेकर भी बयान जारी किया है। आयोग ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित है और इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना नहीं है। ईवीएम की बैटरी पर पोलिंग एजेंट के हस्ताक्षर होंगे और इसे तीन लेयर की सिक्योरिटी में रखा जाएगा।

झारखंड विधानसभा का परिदृश्य

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। पिछले चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) को 30 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी को 25 सीटें मिली थीं। 26 सीटें अन्य दलों के खाते में गई थीं। जेएमएम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

इस तरह, महाराष्ट्र और झारखंड के आगामी विधानसभा चुनावों में जनता के बीच राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं, और सभी पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों के समर्थन में जोर-शोर से प्रचार अभियान चला रही हैं।