Haryana Election 2024 / कांग्रेस-AAP का हरियाणा में होगा गठबंधन? सूत्रों के हवाले से आई ये बड़ी खबर

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन का सुझाव दिया है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस नेता मानते हैं कि गठबंधन से लाभ होगा और पार्टी के सभी नेता इस पर सहमत हैं। इस बीच, कांग्रेस में भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला के बीच मतभेद जारी हैं।

Vikrant Shekhawat : Sep 03, 2024, 10:59 AM
Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में नया मोड़ आ सकता है। सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी ने सुझाव दिया है कि आम आदमी पार्टी (AAP) से गठबंधन कांग्रेस के लिए लाभकारी हो सकता है। उनके इस प्रस्ताव को लेकर पार्टी के सभी नेता सहमत दिखाई दे रहे हैं, खासकर हरियाणा में कांग्रेस के आंतरिक मतभेदों को देखते हुए।

राहुल गांधी ने कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में कहा कि AAP के साथ गठबंधन करने से चुनावी लाभ होगा। उनका मानना है कि यदि दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ती हैं, तो नुकसान की संभावना है। इससे पहले, कांग्रेस नेता हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की बात कर रहे थे।

हरियाणा कांग्रेस में चल रहे आंतरिक संघर्षों की पृष्ठभूमि में, जैसे कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला के बीच मतभेद, यह गठबंधन का सुझाव महत्वपूर्ण हो सकता है। सियासी पंडितों का कहना है कि पार्टी के नेताओं के बीच वर्चस्व की जंग जारी है। विधानसभा चुनावों के बाद, कांग्रेस ने यह भी संकेत दिया है कि यदि पार्टी जीतती है, तो मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा, रणदीप सुरजेवाला और कुमारी शैलजा को संभावित उम्मीदवार माना जा सकता है।

क्या कहा राहुल गांधी ने?

हरियाणा के लिए CEC की बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विधानसभा चुनावों के लेकर अहम बात कही है। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने अपनी राय रखते हुए कहा कि सूबे में आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने से कांग्रेस को फायदा होगा और अगर दोनों पार्टियां अलग-अलग लड़ती हैं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि इस मसले पर पार्टी के सभी नेता एकमत दिखे। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस नेता लगातार कहते आए थे कि हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर उनकी पार्टी अकेले ही चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस में जारी है खटपट

बता दें कि विधानसभा चुनावों का ऐलान होने के बाद से ही हरियाणा कांग्रेस में खटपट जारी है। सियासी पंडितों का कहना है कि सूबे में पार्टी की सियासत में अपना वर्चस्व साबित करने के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला में जमकर रस्साकशी हो रही है। इस बीच कांग्रेस की तरफ से यह बयान भी आया है कि हरियाणा चुनावों में जीत के बाद पार्टी का कोई सांसद भी मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। सूबे में कांग्रेस की ओर से भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा, रणदीप सुरजेवाला और कुमारी सैलजा को मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।"