Mamata Banerjee News / आज है नीति आयोग की बैठक, ममता पहुंचीं दिल्ली, INDI अलायंस ने किया बॉयकॉट

दिल्ली में आज नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक है. पीएम मोदी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. नीति आयोग की इस बैठक में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम हिस्सा ले रहे हैं. इंडिया गठबंधन ने इस बैठक का बॉयकॉट किया है. कुछ गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. उन्होंने बजट में भेदभाव का आरोप लगाते हुए इससे किनारा किया है. हालांकि, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल होंगी.

Vikrant Shekhawat : Jul 27, 2024, 08:55 AM
Mamata Banerjee News: दिल्ली में आज नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक है. पीएम मोदी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. नीति आयोग की इस बैठक में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम हिस्सा ले रहे हैं. इंडिया गठबंधन ने इस बैठक का बॉयकॉट किया है. कुछ गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. उन्होंने बजट में भेदभाव का आरोप लगाते हुए इससे किनारा किया है. हालांकि, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल होंगी. इसके अलावा झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं. मीटिंग से पहले ममता बनर्जी ने नीति आयोग को लेकर ही सवाल उठा दिया. उन्होंने कहा कि इसे बंद कर फिर से योजना आयोग लाया जाए. नीति आयोग की बैठक सुबह 10 बजे से होगी. राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में यह बैठक होगी.

नीति आयोग की इस बैठक में विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में राज्यों की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. बैठक की थीम ‘विकसित भारत @2047’ है. इसका मुख्य फोकस भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है. नीति आयोग की बैठक के बाद ‘सीएम कॉन्क्लेव’ होगा, जिसमें राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री हिस्सा लेंगे.

‘अगर मेरी बात सुनी गई तो ठीक, नहीं तो…’

ममता बनर्जी ने कहा है कि वह नीति आयोग की मीटिंग में बंगाल की प्रॉब्लम्स और जरूरतों को रखेंगी। अगर उनकी बात सुनी गई तो ठीक, नहीं तो वह मीटिंग बीच में ही छोड़कर बाहर निकल जाएंगी। दिल्ली में ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस के सांसदों के साथ मीटिंग की फिर अरविंद केजरीवाल के घर जाकर उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल से भी मिलीं। इसके बाद ममता ने कहा कि वह नीति आयोग की मीटिंग में जाएंगी जरूर लेकिन उनकी राय है कि नीति आयोग को भंग कर देना चाहिए क्योंकि इसके पास कोई अधिकार नहीं है।

‘वे चेहरा दिखाने के लिए बैठक बुला लेते हैं’

ममता बनर्जी ने कहा, ‘मैंने एक बार फिर आवाज उठाई है कि इस नीति आयोग को बंद करो। उनके पास कोई वित्तीय अधिकार नहीं है। वे कुछ नहीं कर सकते हैं। वे साल में एक बार बैठक बुला लेते हैं, ताकि अपना चेहरा दिखा सकें। कृपया योजना आयोग को दोबारा ले आएं। योजना आयोग को देश का वास्तविक मूलभूत ढांचा होना चाहिए, जैसे वे पहले किया करते थे। ये नेताजी सुभाष चंद्र बोस की योजना थी, और आज़ादी के बाद से इस योजना आयोग ने देश और राज्यों के लिए बहुत काम किया है।’

कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री कर रहे बॉयकॉट

कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री नीति आयोग की मीटिंग का बॉयकॉट कर रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन भी नीति आयोग की मीटिंग में शामिल नहीं हो रहे हैं। वहीं, BJP एवं NDA शासित राज्यों के मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंच गए हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यंमत्री भजनलाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत कई अन्य राज्यों के सीएम नीति आयोग की मीटिंग के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

बैठक में इन विषयों पर होगी चर्चा

बैठक के दौरान राज्य सरकार की ओर से नीति आयोग को एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी. इस रिपोर्ट के साथ केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से संचालित योजना पर चर्चा होगी. बैठक में 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी, विकसित राष्ट्र में राज्यों की भूमिका, पेयजल-बिजली, स्वास्थ्य, स्कूली शिक्षा, देश-राज्यों के विकास का रोडमैप, केंद्र-राज्य सरकारों में सहयोग और डिजिटलीकरण जैसे विषयों पर चर्चा होगी.

बैठक में कौन-कौन हो रहा शामिल?

  • महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे
  • उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ
  • अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू
  • त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा
  • असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
  • गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा
  • मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा
  • गोवा के सीएम प्रमोद सावंत
किस किस ने किया बॉयकॉट?

  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन
  • हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया
  • तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी
  • पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन
  • पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगासामी
बैठक के बहिष्कार पर किसने क्या कहा?

नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि जब भाजपा विपक्ष में थी, संघीय ढांचे से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण बैठक का बहिष्कार नहीं किया गया, क्योंकि हमारे लिए राष्ट्र प्रथम है. विपक्ष नीति आयोग का बहिष्कार कर राष्ट्र को कमजोर करना चाहता है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कुछ सीएम नीति आयोग की बैठक का बॉयकॉट कर रहे हैं. वो निजी स्वार्थ को आगे रखकर प्रदेश के हित को पीछे रख रहे. बेबुनिआद मुद्दे का हवाला देकर ये लोग बॉयकॉट कर रहे हैं. इंडी गठबंधन नेता को बजट नहीं पढ़ना आता. हमें कुछ नहीं मिला बोलकर लोगों को भ्रमित न करें.

नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया बजट भाजपा का बहिष्कार करने वाले राज्यों और लोगों के प्रति प्रतिशोध की कार्रवाई जैसा प्रतीत होता है. उन्होंने INDIA गठबंधन को वोट देने वालों से बदला लेने के लिए बजट तैयार किया है. केंद्र की भाजपा सरकार लगातार तमिलनाडु की उपेक्षा कर रही है.